Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

क्या होता है कोलेजन प्रोटीन, त्वचा और बालों को रखता है जवान, इन सुपरफूड में पाया जाता है

Collagen For Health: त्वचा, बाल और शरीर को लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए कोलेजन प्रोटीन जरूरी होता। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। खट्टे, नारंगी और हरे रंग के फल-सब्जियों में कोलेजन अच्छी मात्रा में होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 16, 2024 10:53 IST
Collagen Protein - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोलेजन प्रोटीन

आप जैसी डाइट लेते हैं उसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देता है। स्किन और बालों को लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रखना है तो डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें। हमारे शरीर में कोलेजन नामक प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी स्किन को जवान रखने, ब्लड वेसल्स, लिगामेंट्स और जॉइंट्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। हम जो डाइट लेते हैं शरीर उससे कोलेजन बनाता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में नेचुरली कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है। जिसकी वजह से झुर्रियां, झाइयां, बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। जब कोलेजन कम होने लगता है तो इससे जोड़ों में दर्द की समस्या भी होने लगती है। हालांकि डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर बॉडी में कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को बढ़ाया जा सकता है। 

कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ (Collagen Natural Food Source)

  1. आंवला- कोलेजन बढ़ाने के लिए खाने में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें। संतरा, नींबू और आंवला खाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। विटामिन सी में लाइसीन और प्रोलीन जैसे दो जरूरी एमिनो एसिड होते हैं जो आपस में जोड़ने का काम करता है। आंवला आने से एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और त्वचा को फ्लेक्सिवल बनाते हैं।

  2. टोफू- कोलेजन हमारे शरीर में तीन एमिनो एसिड ग्लाइसीन, लाइसीन और प्रोलीन से मिलकर तैयार होता है। टोफू ऐसा फूड है जिसमें ये तीनों एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं। इसलिए स्किन के लिए टोफू को बेहतरीन माना गया है। टोफू में जेनिस्टीन नाम का एक प्लांट हार्मोन भी होता है जो कोलेजन प्रोडक्शन को तेज करता है। इसके अलावा टोफू कोलेजन बनाने में बाधा डालने वाले MMP एंजाइम को खत्म करता है।

  3. मोरिंगा- विटामिन सी से भरपूर मोरिंगा एक शानदार सुपरफूड है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। मोरिंग त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे फ्री रेडिकल्स की समस्या को कम किया जा सकता है। वहीं यूवी रेज से स्किन को होने वाले डैमेज को भी कम किया जाता है। मोरिंगा में क्लोरोफिल की मात्रा अच्छी होती है जिससे कोलेजन बढ़ता है।

  4. टमाटर- स्किन को हेल्दी रखने के लिए टमाटर भी हेल्दी फूड है। टमाटर में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जिससे स्किन हेल्दी रहती है। वहं टमाटर में लाइकोपीन होता है जो खतरनाक यूवी किरणों से त्वचा का बचाव करता है। इससे पिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या कम होती है। टमाचर खाने से न सिर्फ कोलेजन बढ़ता है बल्कि इससे डैमेज स्किन भी हील होती है।

  5. सब्ज़ा सीड्स- ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर सब्ज़ा सीड्स स्किन के लिए शानदार सुपरफूड है। इससे शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है। सब्ज़ा सीड्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे फाइनलाइन्स और एजिंग को दूर किया जा सकता है।

बड़े फायदे की चीज है लौंग का पानी, दांत दर्द और डायबिटीज को कर देगा कम, जानें इस्तेमाल का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement