Friday, May 10, 2024
Advertisement

बड़े फायदे की चीज है लौंग का पानी, दांत दर्द और डायबिटीज को कर देगा कम, जानें इस्तेमाल का तरीका

Clove Water Benefits: लौंग खाने से कहीं ज्यादा लौंग का पानी फायदा करता है। अगर आप लौंग का पानी पीते हैं तो इससे मोटापा कम होता है इम्यूनिटी मजबूत होती है और दांत के दर्द में आराम मिलता है। जानिए लौंग का पानी पीने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 13, 2024 10:04 IST
Clove Water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लौंग के पानी के फायदे

लौंग सेहत के लिए दवा की तरह काम करती है। खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाली लौंग कई बीमारियों में असरदार साबित होती है। छोटी से लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं। दांत के दर्द से लेकर त्वचा को स्वस्थ रखने तक लौंग फायदेमंद साबित होती है। दांत में तेज दर्द होने पर लौंग के तेल, लौंग का पीनी फायदा करता है। लौंग पाचन तंत्र और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है। अगर आप लौंग को पानी में डालकर पीते हैं तो इससे कई फायदे मिलते हैं। आप ऑफिस में जिस बोतल का इस्तेमाल करते हैं उसमें लौंग डालकर रख लें और दिनभर उस पानी को पिएं। इससे पीना में अच्छी खुशबू आएगी और कई फायदे भी मिलेंगे।

  1. इम्यूनिटी बढ़ाती है लौंग- जो लोग लौंग का पानी पीते हैं उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। शरीर किसी भी संक्रमण या फ्लू से लड़ने में शरीर को मदद मिलती है। लौंग का पानी पीने से विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता है। लौंग में मैंगनीज, विटामिन के, विटामिन सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

  2. त्वचा को बनाए चमकदार- लौंग का पानी एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसे पीने से त्वचा संबंधी कई विकार दूर हो जाते हैं। लौंग का उपयोग करने से कील-मुहांसों की समस्या कम होती है। चेहरे पर आई सूजन कम हो जाती है और स्किन शाइनी हो जाती है।

  3. सूजन कम करे- लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जिससे स्किन की सूजन और जलन में आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट भी स्ट्रेस दूर करने में मदद करते हैं। इससे तनाव कम होता है। जो लोग लोंग का पानी पीते हैं उन्हें गठिया दर्द में आराम मिलता है।

  4. शुगर कम करे- डायबिटीज के मरीज के लिए भी लौंग फायदेमंद होती है। इससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और खून में शुगर की मात्रा कम होती है। शुगर के मरीज लौंग का पानी पीसकते हैं। ये काफी फायदेमंद साबित होगा।

  5. दांत का दर्द दूर करे- ओरल हेल्थ के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग का पानी पीने से दांत और मुंह की क्लीनिंग होती है। इससे मुंह की स्वच्छता बनी रहती है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो प्लाक और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

लौंग के पानी का कैसे करें इस्तेमाल

लौंग वाला पानी खाने के बाद पी सकते हैं इससे पाचन अच्छा होता है। आप 1 गिलास पानी में लौंग डाल दें और इसे खाने के बाद पी लें।

सुबह खाली पेट भी लौंग में पानी फायदा करता है। इसके लिए रात में 1 गिलास पानी में लौंग डालकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। इससे ब्लड शुगर कम होता है।
गर्म पानी में लौंग डालकर पीने से दांत का दर्द और दांतों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। आप चाहें तो पानी को बोलत में लौंग डालकर रख लें और दिनभर यही पानी पिएं।

युवाओं में तेजी से बढ़ रही हैं ये खतरनाक बीमारी, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रहें सेहतमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement