Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: अक्षय तृतीया पर बुध का मेष राशि में गोचर, अब भाग्य का मिलेगा इन 3 राशियों को साथ, जानें अपनी राशि का हाल

Mercury Transit 2024: 10 मई अक्षय तृतीया के दिन बुध ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा, आइए जानते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Naveen Khantwal Published on: May 10, 2024 13:45 IST
Budh Gochar - India TV Hindi
Image Source : FILE Budh Gochar

बुध ग्रह का 10 मई को मेष राशि में गोचर होगा। बुध के मेष राशि में प्रवेश करने से कुछ राशियों के लोगों को भाग्य का साथ मिलना तय है। ज्योतिष शास्त्र में बुध का विशेष स्थान है। बुध को बुद्धि, तर्क, संचार, गणित, चतुराई और मित्रता का कारक ग्रह माना जाता है। बुध देव को राजकुमार भी कहा जाता है। बुध के शुभ होने पर व्यक्ति को शुभ फल मिलते हैं और उसका सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानते हैं कि बुध के मेष राशि में प्रवेश करने पर किन राशियों के अच्छे दिन आएंगे।

मेष 

आपकी राशि में बुध का गोचर कई अप्रत्याशित लेकिन सुखद परिणाम लेकर आएगा। न केवल आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, बल्कि आपके द्वारा लिए गए निर्णयों और किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। शीर्ष अधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे। विद्यार्थियों और प्रतियोगिताओं में भाग लेने वालों के लिए यह बहुत अच्छा समय होगा। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों के प्रतीक्षित कार्य पूरे होंगे। गुप्त शत्रुओं से बचें. विवादित मामलों का निपटारा कोर्ट के बाहर ही करना चाहिए।

वृषभ 

राशि से बारहवें व्यय भाव में गोचर कर रहे बुध के कारण आपको अत्यधिक भागदौड़ और खर्चों का सामना करना पड़ेगा। मकान या वाहन खरीद सकते हैं. जमीन-जायदाद से जुड़े अन्य मामले भी सुलझेंगे। इस अवधि में किसी को ज्यादा पैसा उधार न दें, अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा। यदि छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी। प्रेम संबंधित मामलों में उदासीनता रहेगी।

मिथुन 

राशि से एकादश लाभ भाव में गोचर कर रहे बुध के प्रभाव से न केवल आय के साधन बढ़ेंगे बल्कि लंबे समय से दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की उम्मीद है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे। यदि आप किसी प्रकार का कोई बड़ा कार्य आरंभ करना चाहते हैं अथवा नये अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा।

कर्क 

राशि से दसवें कर्म भाव में गोचर कर रहे बुध के प्रभाव से न केवल कार्यक्षेत्र में विस्तार होगा, बल्कि यदि आप चुनाव से संबंधित कोई निर्णय लेना चाहते हैं, तो उस दृष्टि से भी परिणाम बेहतर होगा। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। किसी भी काम को तब तक सार्वजनिक न करें जब तक वह पूरा न हो जाए। परिवार में मांगलिक कार्यों के शुभ अवसर प्राप्त होंगे। सामाजिक भूमिकाओं से भी आपको सम्मान मिलेगा। इस दौरान लिए गए निर्णय और किए गए कार्य सराहनीय रहेंगे।

सिंह 

राशि से नवम भाग्य भाव में बुध का गोचर न केवल व्यापारिक दृष्टि से अच्छा रहेगा बल्कि यात्रा और देशाटन से भी लाभ मिलेगा। धार्मिक और आध्यात्मिक उन्नति होगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस या नागरिकता के लिए किये गये प्रयास सफल होंगे। यदि आप किसी अन्य देश के लिए वीजा आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। परिवार के छोटे सदस्यों के साथ मतभेद न बढ़ने दें। अपनी योजनाओं को गोपनीय रखें और आगे बढ़ें।

कन्या

राशि से आठवें भाव में गोचर कर रहे बुध के प्रभाव से कई अप्रत्याशित परिणाम मिलेंगे। आपके लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और अप्रत्याशित धन प्राप्ति की संभावना रहेगी। इस अवधि में किसी को अधिक पैसा उधार न दें, अन्यथा पैसा समय पर नहीं मिलेगा। पैतृक संपत्ति से जुड़ा विवाद गहरा सकता है। भावना में आकर लिए गए निर्णय से हानि होगी।

तुला

राशि से सातवें दांपत्य भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव मिश्रित परिणाम देगा। यह भी संभव है कि वैवाहिक वार्ता सफल होने में कुछ और समय लग सकता है, लेकिन काम-धंधे की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। यदि आप केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में किसी भी प्रकार के नए टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं या सरकारी सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से राशिफल अनुकूल रहेगा। ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलने की संभावना है।

वृश्चिक

राशि से छठे शत्रु भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। दवा के रिएक्शन और त्वचा संबंधी समस्याओं से सावधान रहें। इस अवधि में गुप्त शत्रु बढ़ेंगे और आपको अपमानित करने का एक भी मौका नहीं छोड़ेंगे। किसी पर भी अधिक भरोसा करना नुकसानदेह साबित होगा। यात्रा सावधानीपूर्वक करें। सामान को चोरी से बचाएं. कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों से संबंध खराब न होने दें।

धनु

राशि से पंचम ज्ञान भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव विद्यार्थियों और प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को सुखद परिणाम देगा। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो भी ग्रह गोचर उस दृष्टि से अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दम्पति को संतान प्राप्ति एवं प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं। यात्रा का लाभ मिलेगा। परिवार में मांगलिक कार्यों का सुखद अवसर आएगा।

मकर

राशि से चतुर्थ सुख भाव में गोचर करने से बुध का प्रभाव सामान्य फलदायी रहेगा। मित्रों और रिश्तेदारों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे। वैवाहिक वार्ता सफल रहेगी. केंद्र या राज्य सरकार के विभागों के प्रतीक्षित कार्य भी पूरे होंगे। यदि आप किसी प्रकार की नई सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं या नौकरी बदलने का प्रयास करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी राशिफल अनुकूल रहेगा। सभी अप्रत्याशित परिणाम सुखद होंगे।

कुंभ 

राशि से तीसरे पराक्रम भाव में गोचर करने से बुध का प्रभाव सामान्य फलदायी रहेगा लेकिन आध्यात्मिक प्रगति होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नये लोगों से मेलजोल बढ़ेगा। इस अवधि में यदि आप विदेशी कंपनियों में सर्विस या नागरिकता के लिए प्रयास करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी समय अनुकूल रहेगा। जो लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे थे वही लोग आपकी मदद के लिए आगे आएंगे, फिर भी षडयंत्रकारियों से सावधान रहें।

मीन 

राशि से दूसरे धन भाव में गोचर कर रहा बुध कहीं न कहीं आर्थिक पक्ष को मजबूत करेगा। आकस्मिक धन प्राप्ति की संभावना है, लंबे समय से दिया हुआ पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। आप अपनी वाणी कौशल की सहायता से कठिन परिस्थितियों को भी नियंत्रित करने में सक्षम रहेंगे। संपत्ति संबंधी विवाद सुलझेंगे लेकिन स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहने की जरूरत है। विवादास्पद मामलों से दूर रहें। परिवार में किसी नये मेहमान के आगमन से माहौल खुशनुमा रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

परशुराम जी स्वयं आते हैं इस मंदिर में, रात में रुकने वाले को हो जाता है मानसिक विकार, भक्तों की सभी मुराद होती है पूरी

विष्णु अवतार होने के बाद भी क्यों नहीं होती परशुराम जी की पूजा? जानें इनके जीवन से जुड़ी 5 रोचक बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement