Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

मालदीव से सारे भारतीय सैनिकों की हुई घर वापसी, अब नई कसौटी की ओर होंगे दोनों देशों के संबंध

भारत ने मालदीव से अपने सारे सैनिकों को वापस बुला लिया है। आज आखिरी जत्था भी मालदीव से नई दिल्ली आ गया। मालदीव के अनुसार माले में कुल 89 भारतीय सैनिकों की मौजूदगी थी। राष्ट्रपति मुइज्जू ने इन्हें स्वदेश वापसी के लिए भारत से आग्रह किया था। अब सभी भारतीय सैनिक वापस आ गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 10, 2024 14:45 IST
मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर, एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक करते हुए। - India TV Hindi
Image Source : X @MOOSAZAMEER मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर, एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक करते हुए।

मालेः मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर और एस जयशंकर के बीच नई दिल्ली में बैठक होते ही सभी भारतीय सैनिकों की माले से घर वापसी हो गई है। मालदीव में रह रहे सभी भारतीय सैनिक अब स्वदेश लौट आए हैं। मालदीव की सरकार ने कहा है कि भारत ने मालदीव से अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लिया है। राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने देश से सभी भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने के लिए 10 मई की समयसीमा निर्धारित की थी। आज यह समय-सीमा पूरी हो रही थी। सैनिकों की यह वापसी ऐसे वक्त हुई है, जब नई दिल्ली में दोनों देशों के विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर वार्ता कर रहे हैं।

बता दें कि राष्ट्रपति मुइज्जू को चीन समर्थक नेता माना जाता है। मोइज्जू के चुनाव प्रचार अभियान में मालदीव में तैनात लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों की स्वदेश वापसी प्रमुख बात थी। राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हिना वलीद ने एक समाचार पोर्टल को बताया कि मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों के अंतिम जत्थे को वापस भेज दिया गया है। हालांकि उन्होंने भारतीय सैनिकों की सटीक संख्या की जानकारी नहीं दी। वलीद ने कहा कि सैनिकों की संख्या के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी। भारतीय सैन्यकर्मी भारत की ओर से उपहार में दिए गए दो हेलीकॉप्टरों और डोर्नियर विमान के संचालन तथा रखरखाव के लिए मालदीव में तैनात थे।

मालदीव में थे 89 भारतीय सैनिक

मालदीव सरकार ने पहले घोषणा की थी कि 51 सैनिकों को सोमवार को भारत वापस भेज दिया गया। सरकार ने आधिकारिक दस्तावेज के हवाले से मालदीव में 89 भारतीय सैनिकों की मौजूदगी की जानकारी दी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा था कि भारतीय कर्मियों का पहला और दूसरा जत्था भारत लौट आया है और तीन भारतीय विमानन मंचों को संचालित करने के लिए ‘‘अब भारतीय तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है’’। यह घटनाक्रम मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर के भारत का दौरा करने के बीच हुआ है। उन्होंने बृहस्पतिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

हरदीप निज्जर मामले में ट्रूडो पर पलटवार, "भारत में संगठित अपराध से जुड़े लोगों को कनाडा ने दी प्रवेश और निवास की अनुमति"

गुरपतवंत सिंह मामले में नरम पड़े अमेरिका के तेवर, कहा-"पन्नू भारत द्वारा घोषित आतंकी, हत्या की साजिश पर अभी कुछ नहीं बोलेंगे"

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement