A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी के मरीज रोजाना पिएं ये 4 जूस, मिलेगा जल्द आराम

हाई बीपी के मरीज रोजाना पिएं ये 4 जूस, मिलेगा जल्द आराम

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं तो इन 4 जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे हाई बीपी की समस्या में राहत मिलेगी।

High Blood pressure- India TV Hindi Image Source : INDIA TV High Blood pressure

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग किसी ना किसी बीमारी की चपेट में हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी हाई बीपी यानी कि हाइपरटेंशन की है। जब धमनियों में खून का दवाब बढ़ता है तो दिल को सामान्य तौर से ज्यादा काम करना पड़ता है। इसी अत्यधिक दवाब को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। अगर समय रहते ही इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो ये किडनी के अलावा ब्रेन स्ट्रोल के जोखिम को भी बढ़ा देती है। अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित हैं तो इन 4 जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे हाई बीपी की समस्या में राहत मिलेगी। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें दालचीनी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/whatshotbangaloreCoconut water 

रोज पिएं नारियल पानी 
अगर किसी व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या है तो वो डाइट में नारियल पानी को शामिल करें। नारियल पानी को पीने से शरीर के टेंप्रेचर को बैंलेस करने में मदद मिलती है जिससे कि हाई बीपी अपने आप नियंत्रित रहता है।  

चुकंदर का रस भी लाभदायक
ना केवल सलाद के रूप में बल्कि जूस के रूप में भी चुकंदर का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। अगर किसी व्यक्ति का बीपी बढ़ा हुआ है तो वो भी इस जूस को जरूर पिएं। चुकंदर में कैलीरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही विटामिन, खनिज से युक्त होता है, जो कि बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डायबिटीज के मरीज इस जूस का सेवन ना करें। 

वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बैली फैट

Image Source : Instagram/raneeshashamipomegranate

अनार का जूस भी लाभदायक
हाई बीपी के मरीज अपनी डाइट में अनार का जूस जरूर शामिल करें। अनार में ना केवल फोलेट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, बल्कि ये कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त होता है। इसके साथ ये दिल के लिए भी ठीक रहता है। हालांकि डायबिटीज के मरीज इस जूस का सेवन करने से बचें, उनके लिए ये नुकसानदायक होगा। 

टमाटर
सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों से भी शरीर निजात दिलाने में टमाटर असरदार है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जिसका सेवन करने से हाइपरटेंशन की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। 

Latest Health News