1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बैली फैट

वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बैली फैट

शरीर में जमा चर्बी को नैचुरल तरीके से घटाना चाहते हैं तो उसमें सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता है। जानिए सेब का सिरका किस तरह से वजन को कंट्रोल करने में कारगर है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 06, 2021 16:48 IST
weight machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ weight machine 

कोरोना काल में घर पर बैठे-बैठे काम करने से सबसे बड़ी मुसीबत बढ़ता हुआ वजन है। वजन का बढ़ना ना केवल सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि इससे आपकी पर्सनॉलिटी पर भी खराब असर पड़ता है। अगर आप बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं और शरीर में जमा चर्बी को नैचुरल तरीके से घटाना चाहते हैं तो उसमें सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता है। जानिए सेब का सिरका किस तरह से वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। साथ ही जानें कि इसका इस्तेमाल किस तरह से करने से आपके लिए फायदेमंद होगा। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

apple vinegar

Image Source : INSTAGRAM/MEDVEDEVA_FOTOGRAF
Apple Vinegar

वजन घटाने में मदद करेगा सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर में जमा चर्बी को घटाने का काम करता है। सेब ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये बैली फैट को भी बर्न करने का काम भी करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। बैली फैट घटाने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल रोजाना खाने में भी कर सकते हैं। 

जानें बैली फैट कम करने के लिए कैसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
सेब में एसिडिक एसिड होता है। जो भूख को शांत करने का काम करता है जिससे कि अपने आप शरीर में जमा चर्बी घटने लगती है। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

सेब के सिरके के अन्य फायदे

Apple

Image Source : INSTAGRAM/ALEX_VEGANBERLIN
apple

इम्यूनिटी मजबूत करने में मददगार 
कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। वरना एक छोटी से गलती भी आपको कोरोना की चपेट में ला सकती है। ऐसे में सेब का सिरका आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करेगा। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। 

ये लोग ना करें अजवाइन का ज्यादा इस्तेमाल, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

लिवर को रखता है हेल्दी
सेब का सिरका ना केवल बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है बल्कि ये आपके लिवर को भी हेल्दी रखता है। ये लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल होगा कम
कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आप पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में सेब के सिरके को शामिल कर सकते हैं। इसे सही मात्रा में लेने से बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा।

हाईबीपी भी होगा कंट्रोल
सेब के सिरके के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा। ये शरीर में पीएच के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। जिससे बीपी नियंत्रित रहता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। वजन घटाने के लिए इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बैली फैट News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X