1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये लोग ना करें अजवाइन का ज्यादा इस्तेमाल, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

ये लोग ना करें अजवाइन का ज्यादा इस्तेमाल, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

क्या आपको पता है अजवाइन अधिक सेवन करने से सेहत को हानि भी हो सकती है। जानिए अजवाइन का सेवन ज्यादा करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 05, 2021 19:45 IST
Side effects of Ajwain- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Side effects of Ajwain

खाने पीने की कई चीजें ऐसी होती हैं जिसमें अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। एक चुटकी अजवाइन ना केवल खाने का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि पूरे खाने में ऐसी जबरदस्त खुशबू आती है कि कहने ही क्या। ये ना केवल खाने को और भी ज्यादा बेहतरीन बना देती है बल्कि कई बीमारियों से भी आपका बचाव करती है। लेकिन क्या आपको पता है इसका अधिक सेवन करने से सेहत को हानि भी हो सकती है। जानिए अजवाइन का सेवन ज्यादा करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगा जामुन का बीज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ajwain

Image Source : INSTAGRAM/POWEROFPLANTSUK
ajwain

अजवाइन में मौजूद होते हैं ये तत्व

अजवाइन में कई तत्व मौजूद होते हैं। ये तत्व फेनोलिक कंपाउंड होते हैं। इसके साथ ही इसमें थाइमोल, पेरा-सीमेन, एल्फा, बीटा-पीनिन और गामा टेरपीन होते हैं। जानिए अजवाइन का इस्तेमाल ज्यादा करने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकता है।

अजवाइन का हानिकारक असर

हो सकती है कब्ज की समस्या
जो लोग अजवाइन का ज्यादा पानी पीते हैं वो सतर्क हो जाएं। इसका ज्यादा पानी पीने से सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसके साथ ही एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है। 

फ्रिज में कभी भी ना रखें ये 5 चीजें, हो सकता है नुकसान

गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानी
गर्भवती महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। अजवाइन की तासीर गरम होती है। इसी वजह से ये शरीर में गर्मी के लेवल को और बढ़ा सकती है। जिससे की स्थिति गंभीर हो सकती है। 

ajwain

Image Source : INSTAGRAM/SURAHANNOVER
Ajwain

हो सकती है लिवर की समस्या
जिन लोगों को लिवर से संबंधित कोई बीमारी हो तो वो भी अजवाइन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा ना करने पर उनकी समस्या और बढ़ सकती है। इसके साथ ही डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

चक्कर और उल्टी की बढ़ सकती है दिक्कत
जो लोग अजवाइन के पानी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें चक्कर और उल्टी की समस्या हो सकती है। अजवाइन में मौजूद थाइमोल और गामा टेरपीन इन दोनों चीजों की मौजूदगी चक्कर और उल्टी का कारण बन सकती है।

सीने में हो सकती है जलन
अजवाइन का इस्तेमाल करने से पाचन ठीक रहता है। लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए इसके सेवन से बचें।

 

 

 

bigg boss 15