1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन अगर रोजाना खाली पेट मधुमेह के रोगी करें तो उससे उन्हें लाभ होगा।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 06, 2021 15:59 IST
sugat test machine - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM sugat test machine 

ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल ना होने की वजह से उसका बुरा असर शरीर के अन्य अंगों पर पड़ने लगता है। जैसे कि दिल, दिमाग, किडनी, आंखे और लिवर। अगर समय रहते ही शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवर को नियंत्रित नहीं किया गया तो शुगर पेशेंट की हालत गंभीर हो सकती है। ऐसे में मधुमेह रोगी को अपने खानपान और जीवन शैली का खास ध्यान रखना चाहिए। शुगर के मरीज दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन अगर रोजाना खाली पेट मधुमेह के रोगी करें तो उससे उन्हें लाभ होगा। जानिए ये घरेलू उपाय क्या हैं और उससे मधुमेह के रोगी का शुगर लेवल कैसे नियंत्रित रहेगा।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगा जामुन का बीज, बस ऐसे करें इस्तेमाल 

aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/DYDY_NATURL
aloe vera

एलोवेरा का करें सेवन

एलोवेरा कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। इसका सेवन करने से कई बीमारियां में आराम मिलता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी तत्व पैन्क्रियाज में बीटा सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसकी वजह से इंसुलिन का उत्पादन और बढ़ता है। अगर शुगर पेशेंट रोजाना सुबह एक गिलास खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो इससे उन्हें लाभ होगा। 

methi dana

Image Source : INSTAGRAM/AYURLOGS
methi dana 

रोज खाएं मेथी दाना
मेथी दाने का सेवन करने से शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। मेथी दाना में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हैं- विटामिन सी, ए, बी , पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। इसके साथ ही इसमें फॉस्फोरिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर भी मौजूद होता है। ये सभी मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए बस आप रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें।

डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

ginger

Image Source : INSTAGRAM/HOMELY_REQUIREMENTS
ginger

अदरक भी लाभकारी
अदरक भी मधुमेह रोगी के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अदरक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन के बनने को बढ़ावा देता है। इसके लिए शुगर पेशेंट अदरक की बगैर दूध और चीनी वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा कच्चा अदरक भी खा सकते हैं।

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X