1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

हल्दी शुगर पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर इसका ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को काबू में कर सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2021 16:09 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes 

किचन में मौजूद हल्दी ना केवल खाने में रंगत लाने का काम करती है बल्कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। हल्दी फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होती है। इसके साथ ही हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करती है। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी शुगर पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर इसका ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को काबू में कर सकती है। जानिए हल्दी को शुगर पेशेंट किन पांच तरीकों से इस्तेमाल करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। 

sugar test machine and haldi

Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES, DAISY.ATLGLOBAL
sugar test machine and haldi

डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

हल्दी और दालचीनी भी असरदार

दूध के साथ हल्दी और दालचीनी का सेवन भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। दालचीनी में कई औषधीय तत्व होते हैं। रोज सुबह अगर दूध के साथ इन दोनों चीजों का सेवन किया जाए तो ये डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक होगा। 

Amla

Image Source : INSTAGRAM/COOKWITHIPSITA
amla

हल्दी के साथ आंवला
हल्दी और आंवला दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है इन दोनों का कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही आंवला और हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। इसका सेवन बस दूध के साथ करें। आंवले में क्रोमियम होता है जो कार्बोहाड्रेट को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। जिससे शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

काली मिर्च और हल्दी
काली मिर्च और हल्दी को अगर एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं तो ये ब्लड शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। काली मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। 

ginger

Image Source : INSTAGRAM/HEART_FORHEALTH
ginger

अदरक और हल्दी
अदरक और हल्दी को एक साथ खाना भी डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। अदरक कई गुणों से युक्त होती है। कई अध्ययन की मानें तो अदरक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। मधुमेह के पेशेंट एक गिलास हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X