1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को सीमित कर सकते हैं। जानिए ये 5 घरेलू उपाय क्या हैं जिसे अपनाकर शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2021 16:48 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes 

मोटापा और डायबिटीज आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्याएं हैं। इन दोनों ही समस्याओं पर अगर समय रहते ही ध्यान नहीं दिया गया तो आपका शरीर कई और बीमारियों की चपेट में आ सकता है। मधुमेह की बात करें तो इसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे कि इंसुलिन के उत्पादन की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। ऐसे में शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है खानपान का खास ध्यान रखना। डायबिटीज पेशेंट दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को सीमित कर सकते हैं। जानिए ये 5 घरेलू उपाय क्या हैं जिसे अपनाकर शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Tulsi

Image Source : INSTAGRAM/HARIPRIYA.PHOTOLAB
Tulsi

तुलसी की पत्ती

तुलसी की पत्ती कई औषधियों से भरपूर होती है। इसका अगर सही तरह से सेवन किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को कुछ ही दिनों में काबू में कर लेगी। तुलसी की पत्तियों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है। ये सेल्स ही इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाने का कार्य करती है। इसलिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट करीब 2 से 3 तुलसी की पत्तियों को चबाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

जामुन के बीज
जामुन के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक है। शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए बस इसका सेवन ठीक तरह से करें। इसके लिए बस आप जामुन के बीजों को सुखाकर उन्हें पीस लें। इस चूर्ण को रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ लें। 

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/USEFULPRACTICALKNOWLEDGE
Diabetes 

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

दालचीनी असरदार
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा दालचीनी शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में असरदार है। इसके लिए बस आप दालचीनी को महीन पीसकर उसका पाउडर बना लें। रोजाना इस पाउडर का 500 ग्राम सेवन गुनगुने पानी के साथ करें।

green tea

Image Source : INSTAGRAM/MISSTEASTORIES
green tea 

ग्रीन टी
ग्रीन टी भी शुगर मरीजों के लिए लाभदायक होती है। इस हर्बल टी में अच्छी मात्रा में पॉलीफिनॉल होता है। ये पॉलीफिनॉल एंटी ऑक्सीडेंट जो शुगर को कंट्रोल करता है। इसे आप सुबह और शाम दो बार पी सकते हैं। 

सहजन की पत्तियां लाभदायक
मधुमेह के रोगियों के लिए सहजन की पत्तियों का रस भी लाभदायक होता है। ये रस शुगर लेवल को काबू करने में कारगर है। इसके लिए बस आप सहजन की पत्तियों को पीस लें और उसे निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। सुबह इस रस को खाली पेट पिएं। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X