1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिसे हर डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे उनका शुगर लेवल तो कंट्रोल रहेगा ही साथ ही शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 26, 2021 16:39 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जो भी हम लोग खाना वो खाते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर ये सलाह देते हैं कि उन्हें अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहना चाहिए। अगर आप भी मधुमेह के रोगी हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। आज हम आपको 5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिसे हर डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे उनका शुगर लेवल तो कंट्रोल रहेगा ही साथ ही शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। 

Almond

Image Source : INSTAGRAM/SWEETBERRYURBANFRUIT
almond

रोज खाएं बादाम

डायबिटीज पेशेंट को रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। दरअसल, बादाम में मैग्नीशियम होता है जो मधुमेह के मरीजों के लिए लाभदायक है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम में विटामिन-डी भी होता है जो मधुमेह के रोगियों के जरूरी होता है क्योंकि ये शुगर पेशेंट के लक्षणों को कम करता है। 

डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/LIFELINE
Diabetes

मूंगफली भी फायदेमंद
मूंगफली का सेवन करना भी मुधमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड होता है। ये सभी तत्व डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक फाइबर युक्त चीजें ना केवल खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान होते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर को नियंत्रित भी करता है। 

अखरोट
अखरोट भी डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। इसमें फाइबर होता है जो कि मुधमेह के रोगियों को फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही ये शुगर पेशेंट के पाचन को ठीक रखता है। 

Pista

Image Source : INSTAGRAM/EKIP_INTERNATIONAL
Pista

खाएं पिस्ता
पिस्ता का सेवन करना भी शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। इसमें गु़ड फैट होता जिसे मधुमेह के रोगी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही ये ना केवल शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी देता है। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, बस रोजाना करें सेवन

काजू भी खाएं जरूर
काजू में पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। ये ना केवल वजन को कंट्रोल करने काम करते हैं बल्कि शुगर पेशेंट के तनाव को भी कम करने में सहायता करता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X