Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, बस रोजाना करें सेवन

मधुमेह के रोगी ब्लड शुगर लेवल को दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर नियंत्रण में कर सकते हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। जानिए क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 25, 2021 16:49 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

कोरोना की दूसरी लहर ने चारों तरफ अफरातफरी मचा कर रखी है। जहां एक ओर लोग कोरोना वायरस से परेशान हैं तो वहीं ब्लैक, व्हाइट और येलो फंगस भी लोगों को रह रहकर परेशान कर रहा है। ऐसे में उन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा है जो शुगर पेशेंट है। इस वक्त जरूरी है कि जो शुगर पेशेंट हैं वो घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकलें और अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें। मधुमेह के रोगी ब्लड शुगर लेवल को दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर नियंत्रण में कर सकते हैं। खास बात है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। जानिए क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना खाली पेट खाएं ये 3 चीजें, बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/ MALAYALAMSAMAYAM
Diabetes

नीम-गिलोय का जूस असरदार

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मधुमेह के रोगियों को रोजाना नीम और गिलोय का जूस पीना चाहिए। एक तो ये इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखेगा। ये जूस एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

नीम की बात करें तो ये मधुमेह के अलावा कई और रोगों में असरदार मानी जाती है। नीम के पत्तों में ट्राइनटरपेनॉइट, एंटी वायरल, फ्लेवेनॉइड्स और ग्लाइकोसाइड्स ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं। अगर आप नीम का रस पिएंगे तो ये ग्लूकोज लेवल को नियंत्रण में रखेगी और आपके शरीर का किसी और बीमारी से भी बचाव करेगी। नीम के पत्तों की तरह गिलोय का जूस भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। 

सीने में जमे कफ से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीजें, आज ही से करें सेवन

Neem

Image Source : INSTAGRAM/THEBODYTUNE_
neem

ऐसे बनाएं नीम-गिलोय का जूस

  • नीम के पत्ते- 10 से 15
  • गिलोय पाउडर- 1 चम्मच
  • अदरक का एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
  • पुदीने के पत्ते - 5 से 10
  • नमक - स्वादानुसार
  • काली मिर्च- आधा चम्मच

जूस बनाने की विधि-
सबसे पहले नीम की पत्तियों को धोकर उबाल लें। अब मिक्सी में नीम की पत्तियां, गिलोय पाउडर, अदरक का एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ, पुदीने के पत्ते 5 से 10, स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच काली मिर्च डालकर मिक्सी को चला दें। इस मिश्रण को छान लें और पी लें। रोजाना एक गिलास इस जूस को पीने से आपको असर दिखाई देने लगेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement