1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

फल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को किसी भी फल को खाने से पहले उस फल के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से मधुमेह के रोगियों को बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 25, 2021 20:57 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

फल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को किसी भी फल को खाने से पहले उस फल के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। खासतौर पर कोरोनाकाल में, ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ फलों में बहुत ज्यादा मिठास होती है जो शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को और बढ़ा सकती है। आज हम आपको कुछ फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से मधुमेह के रोगियों को बचना चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, बस रोजाना करें सेवन

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/SARA_HEALTHY_FOOD
mango

भूल से भी ना खाएं आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम एक सीजनल फल है और इस सीजन में ये बाजार में ये भरपूर मात्रा में आता है। ऐसे में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि डायबिटीज के मरीज भूल से भी आम का सेवन ना करें। इसे खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। एक आम में करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर की मात्रा होती है। इसके साथ ही करीब 25 से 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। इस कारण मधुमेह के रोगियों को आम भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

लीची
इस मौसम में आपको बाजार में आम के अलावा जो फल ज्यादा मिलता है वो है लीची। लीची स्वाद में खट्टी मीठी होती है। इसका सेवन करने से मधुमेह के रोगियों का शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट लीची का सेवन बिल्कुल ना करें।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी तुलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

बहुत पका हुआ केला
बहुत ज्यादा पका हुआ केला डायबिटीज पेशेंट के लिए नुकसानदायक है। केले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये ग्लूकोज के लेवल को शरीर में तेजी से बढ़ाता है। इस वजह से मधुमेह के मरीज इसका सेवन करने से परहेज करें। 

Grapes

Image Source : INSTAGRAM/AGROVASF
Grapes

अंगूर
क्या आप जानते हैं एक कप अंगूर में करीब 23 ग्राम शुगर मौजूद होता है। वहीं अगर अंगूर के छोटे से पीस की बात करें तो उसमें भी करीब एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इसे ना खाने में ही समझदारी है। 

अनानास 
फलों में अनानास भी काफी मीठा होता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को अनानास बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। 

 

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021