Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा उन लोगों को अपना ख्याल रखने की जरूरत है जो डायबिटीज के पेशेंट हैं। जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने का देसी उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2021 15:48 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा उन लोगों को अपना ख्याल रखने की जरूरत है जो डायबिटीज के पेशेंट हैं। ऐसे में शुगर पेशेंट को इस वक्त अपना ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। दवाइयों के अलावा खानपान में बदलाव करके भी मधुमेह के रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं। आज हम आपको शुगर कंट्रोल करना का एक देसी नुस्खा बताते हैं। जानें शुगर पेशेंट किस तरह से इसका सेवन करके डायबिटीज को नियंत्रण में कर सकते हैं। साथ ही इसका सेवन कैसे करें ये भी जानिए। 

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

sugar test

Image Source : INSTAGRAM/USEFULPRACTICALKNOWLEDGE
sugar test 

जानें करी पत्ता कैसे करेगा शुगर लेवल कंट्रोल

अगर किसी भी खाने की चीज में एक पत्ता करी का डल जाए तो उससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्ता ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। करी पत्ता में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है जिससे कि ब्लड शुगर लेवल अपने आप नियंत्रित रहता है। करी पत्ता को खाने से ये इंसुलिन के नेचुरल निर्माण में मदद करता है, जिससे कि ब्लड शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है। 

जानें कैसे करें करी पत्ता का सेवन

  • करी पत्ता का सेवन डायबिटीज मरीज खाली पेट करें
  • इसके लिए बस आप करी पत्ता की 5 से 10 पत्तियों को धोकर चबाएं
  • इसके अलावा करी पत्ता का जूस निकालकर भी पी सकते हैं 

curry leaves

Image Source : INSTAGRAM/TRENDYGARDENERS
curry leaves

करी पत्ता के सेवन के जानें अन्य फायदे

डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

शरीर को करता है डिटॉक्स
करी पत्ते को डाइट में शामिल करने से आपका शरीर डिटॉक्स भी होता है। यानी कि ये आपके शरीर को अंदर से साफ करता है जिससे कि वजन आसानी से घटता है। 

बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म
अगर आप करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म तेज होने से पाचन क्रिया अच्छी तरह से काम करती है।

दिल का रखता है ख्याल 
अगर आप हार्ट संबंधी किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो करी पत्ता का सेवन करें। यह आपके कोलेस्ट्राल और ट्राइग्लिसराइड को कम करके हार्ट अटैक से बचाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement