A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, किडनी भी रहेगी हेल्दी

बढ़े हुए क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, किडनी भी रहेगी हेल्दी

स्वामी रामदेव के अनुसार क्रिएटिनिन बढ़ जाने पर ऐसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसनें प्रोटीन अधिक पाई जाती हैं। जानिए ऐसे कौन सी चीजें है जो आपके किडनी को हेल्दी रखने के साथ क्रिएटिनिन को भी कम करेगा।

बढ़े हुए क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, किडनी भी रहेगी हेल्दी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बढ़े हुए क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, किडनी भी रहेगी हेल्दी

क्रिएटिनिन शरीर में केमिकल वेस्ट प्रोडक्ट होता है। शरीर में मौजूद किडनी क्रिएटिनिन को खून से फिल्टर कर यूरिन ब्लैडर में डालता है। जो यूरीन के जरिए बाहर निकाल देती है। हालांकि, कभी-कभी, क्रिएटिनिन का लेवल शरीर में बढ़ जाता है। किडनी में करीब 11 लाख फिल्टर होते हैं, जिसे नेफ्रॉन कहते हैं, जो एक दिन में 400 बार खून की सफाई करती है। टॉक्सिन को यूरिन ब्लैडर में डालती है और शरीर में नमक और पानी को रेग्युलेट करती है। जरूरी हार्मोन्स बनाती है और शरीर में मिनरल्स के बैलेंस को भी ठीक रखती है। 

हाई क्रिएटिनिन लेवल आपकी किडनी में किसी तरह की समस्या होने का संकेत हो सकता है। क्रिएटिनिन लेवल कई कारणों से बढ़ सकती हैं । जिसमें ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना, अधिक एक्सरसाइज के कारण भी बढ़ जाते हैं।  स्वामी रामदेव के अनुसार क्रिएटिनिन बढ़ जाने पर ऐसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसनें प्रोटीन अधिक पाई जाती हैं। जानिए ऐसे कौन सी चीजें है जो आपके किडनी को हेल्दी रखने के साथ क्रिएटिनिन को भी कम करेगा।  

क्रिएटिनिन लेवल हाई हैं तो बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, किडनी पर पड़ेगा बुरा असर

क्रिएटिनिन लेवल कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

पानी पिएं

किएटिनिन बढ़ जाने में अधिक मात्रा में पानी पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

 विटामिन्स और फाइबर युक्त फलों का करे सेवन

शरीर में किएटिनिन की मात्रा बढ़ जाए तो नमक और प्रोटीन वाली चीजों के बारे में अधिक सेवन करने से अच्छा है कि अपनी डाइट में पपीता, सेब, अनार, हरी सब्जियां आदि शामिल करे। 

कोरोना ने बढ़ाया हार्ट अटैक का खतरा , स्वामी रामदेव से जानें रिकवरी के बाद कैसे बनाएं दिल को मजबूत

सेंधा नमक 

शरीर में किएटिनिन की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए सफेद नमक के बदले थोड़ी सी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन करे। इसके अलावा

जीरा, धनिया का सेवन

आप किडनी को हेल्दी रखने के लिए जीरा, धनिया, हींग, का सेवन भी कर सकते हैं। इससे किडनी भी हेल्दी रहेगी। 

बेल

गर्मियों के मौसम में खूब बेल मिलने लगती हैं। ऐसे में आप बेल का गूदा का सेवन करे। 

 

Latest Health News