A
Hindi News हेल्थ गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना है फिट तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े, मिलेंगे कमाल के फायदे

गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना है फिट तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े, मिलेंगे कमाल के फायदे

गर्मियों के मौसम में अगर आप भी हमेशा पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो यह फूड्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना है फिट तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े, मिलेंगे कमाल के फायदे - India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/CORSA.CO/ गर्मियों में पाचन तंत्र को रखना है फिट तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े, मिलेंगे कमाल के फायदे 

गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से अपच, पेट दर्द, पित्त बढ़ जाना, एसिडिटी जैसी समस्याएं आम है। इसलिए पेट को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी है। गर्मी में आसानी से खाना पच जाए इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ आपको पेट को भी ठंडक दें। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय। जिसके इस्तेमाल से भोजन भी आसानी से पच जाएगा। साथ ही आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा।

पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए घरेलू उपाय

Image Source : instragram/notanordinarybeautyदही

दही
दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करके आप कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इसके साथ ही पेट के अंदर की गर्मी को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना एक बार एक कटोरी दही जरूर खाएं।

क्या डायबिटीज और वजन कम कर रहे लोग भी खा सकते हैं आम?, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें जवाब

सौंफ
सौंफ पाचन समस्याओं के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने जैसी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। सौंफ में  फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ जरूर खाएं। 

नींबू पानी
नींबू पाचन में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही यह गर्मियों में आपके शरीर को हाइड्रे़ड करने में भी मदद करेगा। रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया ठीक ढंग से काम करेगी। जिससे आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गैस की समस्या करनी है दूर तो अजवायन का 5 तरीकों से करें सेवन, जड़ से मिटेगी बीमारी

Image Source : instragram/skinglowiesअदरक की चाय

अदरक
अदरक के यूज करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके इस्तेमाल से गैस और पेट दर्द की समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए एक कप पानी में 1 इंच अदरक अच्छे से कूट कर डाल दें। थोड़ी देर उबलने के बाद इसे कप में छान लें। आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए शहद भी डाल सकते हैं। 

सिर दर्द और दांतों के दर्द को छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक तेल, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

Image Source : indtragram/natureunpluckedपुदीना

पुदीना
आपको बता दें कि पुदीना में मेंथॉल के गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इसलिए आप इसे चटनी, सलाद, चाय आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं।
 

Latest Health News