A
Hindi News हेल्थ खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

जानिए पेट के भारीपन से छुटकारा पाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे।

Souf - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEARTLYSPICES Souf 

अक्सर आपने लोगों से कहते हुए सुना होगा कि खाना खाने के बाद उन्हें पेट भारी भारी सा लग रहा है। ऐसा ज्यादातर लोगों के साथ दोपहर के खाना खाने के बाद होता है या फिर डिनर के बाद होता है। इसकी सबसे अहम वजह है पेटभर कर एक साथ खाना खा लेना। इसी वजह से डॉक्टर्स लोगों को ये सलाह देते हैं कि जब भी आपको भूख लगे तो एक साथ खाना ना खाएं। अगर एक साथ खाना खा भी रहे हैं तो भूख से एक रोटी कम ही खाएं। ऐसा करके आप अपने आपको खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या से बचा सकते हैं। जानिए पेट के भारीपन से छुटकारा पाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे।  

एसिडिटी में ना खाएं ये 5 चीजें, और बढ़ जाएगी समस्या

Image Source : Instagram/KITHEN_FOODMisri and Souf 

सौंफ और मिश्री
सौंफ और मिश्री एक साथ खाने से आप पेट के भारीपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अक्सर आपने रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद इसे कई बार खाया भी होगा। ये दोनों चीजें पेट के भारीपन को होने से रोकती हैं। इसके साथ ही मुंह से प्याज और लहसुन की जो महक आती है उसे भी खत्म कर देती है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद मिश्री और सौंफ को एक साथ जरूर खा लें।

अलसी के बीज
अलसी के बीज भी आपकी इस समस्या का समाधान चुटकियों में कर देंगे। इसके लिए बस आप अलसी के बीजों को रात में भिगोकर रख दें। अगले दिन दोपहर और रात का खाना खाने के बाद अलसी के बीजों सहित उसके पानी को पी लें। इससे आपका पाचन मजबूत होगा साथ ही पेट भी साफ हो जाएगा। 

Image Source : Instagram/RAMANUJAM_HEALTHYFOODSgreen cardamom

तुरंत खाएं हरी इलायची
चाय का स्वाद बढ़ाने के अलावा हरी इलायची पेट के भारीपन की समस्या को भी जड़ से खत्म करती है। हरी इलायची पेट फूलने की समस्या के अलावा खाने को पचाने में भी मददगार है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं तो हरी इलायची को उसके बाद तुरंत खा लें। 

बेहद असरदार है हल्दी का तेल, जोड़ों के दर्द के अलावा कई और बीमारियों से भी दिलाएगा इंस्टेंट रिलीफ

शहद भी करेगा फायदा
खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या को शहद भी जड़ से खत्म कर देगा। इसके लिए बस आप खाना खाने के बाद एक या फिर दो चम्मच शहद चख लें। ये ना केवल खाने को पचाने में मदद करेगा बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत करेगा। 

Latest Health News