Monday, April 29, 2024
Advertisement

बेहद असरदार है हल्दी का तेल, जोड़ों के दर्द के अलावा कई और बीमारियों से भी दिलाएगा इंस्टेंट रिलीफ

जिस तरह से पिसी हुई हल्दी को कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह हल्दी का तेल भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जानिए हल्दी के तेल का इस्तेमाल किन चीजों में असरदार होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 23:28 IST
Turmeric Oil- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_CARE_DIET Turmeric Oil

खाने की रंगत बढ़ाने के अलावा हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें अल्फा करम्यूमिन तत्व पाया जता है। इसके साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जिसकी वजह से शरीर का घाव भी भरने लगता है। कई बार आपने देखा होगा कि लोग चोट लगने पर जब घाव हो जाता है तो उस पर हल्दी का लेप या फिर ऐसी ही पिसी हुई हल्दी तुरंत लगा देते हैं। ये ना केवल खून के बहाव को रोकने का काम करती है साथ ही घाव को अंदर से भर भी देती है। जिस तरह से पिसी हुई हल्दी को कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह हल्दी का तेल भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जानिए हल्दी के तेल का इस्तेमाल किस चीजों में असरदार होता है।

दर्द कर देगी दूर

हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो आप तुरंत उस जगह पर हल्दी का तेल लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपका दर्द गायब हो जाएगा। साथ ही आप इस तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में भी कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट में भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा और भी वजन

सूजन कर देगा छूमंतर
हल्दी का तेल सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये शरीर की सूजन को कम करने में कारगर है। इसके साथ ही सूजन वाले स्थान पर लगाने से सूजन कम हो जाती है। 

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही
हल्दी के तेल की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में खून जमने नहीं पाता और खून का बहाव भी ठीक रहता है। 

फटी एड़ियां कर देगा ठीक
कई लोगों की एड़ियां फटी रहती हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के तेल को रोजाना सोने से पहले पैर धोकर एड़ियों पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। हल्दी के तेल में आप नारियल के तेल की कुछ बूंदें जरूर मिला लें। इस मिश्रण को रोजाना रात में एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियों की समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी। 

डैंड्रफ को करेगी खत्म
कई लोगों को डैंड्रफ की बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं तो इससे आपको फायदा होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement