A
Hindi News हेल्थ कमर दर्द से परेशान महिलाएं रात में सोने से पहले करें ये 3 काम, तेजी से मिलेगा आराम

कमर दर्द से परेशान महिलाएं रात में सोने से पहले करें ये 3 काम, तेजी से मिलेगा आराम

महिलाओं में कमर दर्द: महिलाओं में कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है। जैसे कि भारी-भरकम सामान उठाना और कमजोर हड्डियां। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

 back_pain_remedies- India TV Hindi Image Source : FREEPIK back_pain_remedies

महिलाओं में कमर दर्द: महिलाएं अक्सर कमर के दर्द से परेशान रहती हैं। ऐसे में दवाइयों का इस्तेमाल हर बार सही नहीं है। लेकिन, कुछ घरेलू उपचार इस स्थिति में आपके लिए तेजी से काम कर सकते हैं। दरअसल, इन घरेलू उपायों की खास बात यह है कि ये बेहद आसान हैं और कमर में होते दर्द पर काम करते हैं। ये असल में मांसपेशियों और हड्डियों में गर्मी पैदा करते हैं और दर्द से राहत पाने में मदद करते हैं। लेकिन, इन उपायों को अपनाने से पहले आइए जानते हैं कमर दर्द के कुछ कारण और फिर जानेंगे इसके लिए कुछ उपाय। 

पीठ दर्द का कारण-Causes of back pain in womens 

-मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन
-गलत पॉश्चर
-रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव महसूस करना
-मोटापा या वजन का ज्यादा बढ़ना

नींबू सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता इन 4 बीमारियों से भी बचाता है, जानें इसे खाने में शामिल करने के फायदे

महिलाओं में कमर दर्द का उपाय-Home remedies for women back pain relief in hindi 

1. हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी के मुख्य बायोएक्टिव यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो कि कमर दर्द  में आपके काम आ सकता है। ऐसे में रोज रात में सोने से पहले आधा कप गर्म दूध लें और इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। ऊपर से थोड़ा शहद मिला लें। इससे दो फायदे होंगे। पहला तो आपका दर्द कम होगा और दूसरा ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करेगा।

2. गर्म पानी से नहा लें

अगर आपको कमर दर्द ज्यादा परेशान कर रहा है तो रात में सोने से पहले गर्म पानी से नहा लें। ये पहले तो आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगी और मांसपेशियों का सूजन कम होगा। दूसरा गर्म पानी से नहाने पर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा जिससे आप दर्द से राहत पा सकेंगे। 

Image Source : freepiksleeping without pillow

क्या पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है? जानें हाई बीपी में कितना पानी पीना चाहिए

3. बिना तकिए के सोएं

बिना तकिए के सोना आपको कमर दर्द से बचाव में मदद कर सकता है। दरअसल, ये प्रकार की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हो जाती है जो कि पीठ की हड्डियों का दर्द कम करता है और मांसपेशियों को आराम दिलाता है। इसके अलावा ये शरीर में गलत पॉश्चर के कारण होने वाली समस्या को भी कम करने में मददगार है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News