Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है? जानें हाई बीपी में कितना पानी पीना चाहिए

Water in high bp: हाई बीपी की समस्या में अक्सर लोग ठंडा पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि क्या ये तरीका सच में काम करता है। आइए, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 04, 2023 17:06 IST
water_in_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK water_in_high_bp

Water in high bp: हाई बीपी की समस्या, आज कल हर दूसरे व्यक्ति को है। दरअसल, इसका सीधा कारण है खराब लाइफस्टाइल। लेकिन, अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में छोटी-छोटी चीजों को शामिल करें और कुछ बदलाव करें तो इस समस्या से बच सकते हैं। जी हां, ऐसा ही एक बदलाव है हाई बीपी में पानी पीना। दरअसल, जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत होती है उनके लिए पानी पीना इसे तेजी से कम करने और कंट्रोल में रखने में मदद करता है। क्योंकि, ये जहां तेज ब्लड प्रेशर को कम करता है वहीं, ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स करने में भी मददगार है।

क्या पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है-Can drinking water reduce blood pressure in hindi? 

American Heart Association (AHA) की मानें तो पानी शरीर में बीपी बैलेंस करने का सबसे आसान उपाय है। इससे न सिर्फ आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं बल्कि, लो बीपी की दिक्कत से भी बच सकते हैं। जी हां, पानी खून में फ्ल्यूड की मात्रा बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। इसके अलावा ये दिल के काम काज को बेहतर बनाता और प्रेशर से बचाता है। ये ब्लड वेसेल्स को अंदर से हेल्दी रखता है और इसे चौड़ा करता है, जिससे हाई बीपी की समस्या कम होती है। इसके अलावा पानी बॉडी टेंप्रेचर को  बैलेंस करने और हाइपरटेंशन से बचाव में भी मददगार है। 

high_bp_and_dehydration

Image Source : FREEPIK
high_bp_and_dehydration

लिवर खराब कर सकता है चाय के साथ इन चीजों का सेवन, जिंदगीभर रहेंगे एसिडिटी के मरीज

हाई सोडियम के कारण बीपी की समस्या को कम कर सकता है पानी

हाई बीपी की दिक्कत शरीर में सोडियम बढ़ने से भी हो सकती है। क्योंकि जब शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है तो ये डिहाइड्रेशन का कारण बनता है जिससे बीपी बढ़ता है। ऐसे में पानी का सेवन शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने, डिहाइड्रेशन से बचाने और हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

इस एक न्यूट्रिएंट की कमी से मेनोपॉज के बाद तेजी से चटकने लगती हैं हड्डियां, आज से ही करें डाइट में शामिल

हाई बीपी में कितना पानी पीना चाहिए-How much water should you drink if you have high blood pressure in hindi

हाई बीपी की समस्या वाले लोगों को हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 गिलास पानी पी सकते हैं। ये बीपी कंट्रोल करने और दिल के साथ शरीर के तमाम अंगों को भी हेल्दी रखने में मददगार साबित होगी। तो, जैसे ही बीपी बढ़े आराम से बैठ कर ठंडा पानी पिएं।

Source:American Heart Association (AHA) and NIH

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement