Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस एक न्यूट्रिएंट की कमी से मेनोपॉज के बाद तेजी से चटकने लगती हैं हड्डियां, आज से ही करें डाइट में शामिल

मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए कैल्शियम बहुत आवश्यक पोषक तत्‍व है।यह ना केवल शरीर के बेहतर ग्रोथ के लिए उपयोगी है, बल्कि शरीर के हर अंग को बेहतर तरीके से काम करने के लिए भी बहुत आवश्‍यक है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 04, 2023 13:37 IST
Weak Bones - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weak Bones

जब महिलाएं मेनोपॉज के दौर से गुजरती हैं तो उनके शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन कम होने लगता है। इस हार्मोन की वजह से बॉडी में कैल्शियम आसानी से अवशोषित होता है।लेकिन जब उम्र बढ़ने के बाद इस हार्मोन का प्रोडक्‍शन कम होने लगता है तो भोजन से कैल्शियम को बनाने की क्षमता में कमी आती है। इस कारण धीरे धीरे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी पोषक तत्‍व है। यह ना केवल स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी है, बल्कि इसकी वजह से महिलाओं का हर अंग अच्छी तरह काम करता है। ऐसे में बढ़ती उम्र की महिलाएं, खासतौर पर जो मेनोपॉज से गुजर रही हैं, उन्हें अपने डाइट में कैल्शियम युक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

कैल्शियम लेना है जरूरी

इन समस्‍याओं से बचने के लिए महिलाओं को 19 साल से लेकर 70 साल की उम्र तक प्रतिदिन कम से कम 1000 और अधिक से अधिक 2000 एमजी कैल्शियम लेना जरूरी है।अगर डाइट से आप कैल्शियम की आपूर्ति ना कर पाएं तो डॉक्‍टर की सलाह पर सेप्‍लीमेंट का सेवन कर सकती हैं।

इन विटामिन की कमी से उड़ जाती है रातों की नींद, आपकी Sleeping Time को बढ़ाने में ये फूड्स हैं फायदेमंद

बढ़ जाता है हड्डियों के टूटने का खतरा

मेनोपॉज के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।इस वजह से हड्डियों के चटकने का भी खतरा काफी बढ़ जाता है। इसे आस्टियोपोरोसिस कहा जा सकता है। मेनोपॉज के बाद अगले 5 सालों में 10 प्रतिशत महिलाओं की हड्डियों का वजन कम होने लगता है जिससे फ्रैक्‍चर की संभावना काफी गुना बढ़ जाती है। कैल्शियम के साथ ही आपको विटामिन डी की कमी भी अपने बॉडी में नहीं होने देना चाहिए।

ये हैं कैल्शियम युक्‍त फ़ूड

दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, सोया सेम, मछली कैल्शियम के बढ़िया स्रोत हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

क्या है सर्वाइकल कैंसर? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement