Thursday, March 28, 2024
Advertisement

क्या है सर्वाइकल कैंसर? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय के सबसे निचले हिस्से का घातक ट्यूमर है, यह कैंसर 30-45 वर्ष के बीच की महिलाओं को ज़्यादा होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 04, 2023 10:24 IST
cervical cancer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cervical cancer

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में मौत का एक आम कारण है। दरअसल, सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय के सबसे निचले हिस्से का घातक ट्यूमर है जो निचले सिरे से शुरू होता है।यह ऊपरी योनि से संपर्क करता है जिसे गर्भाशय ग्रीवा कहा जाता है। यह कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है जिसमें कैंसर कोशिकाओं में बदलने की क्षमता होती है। एचपीवी के खिलाफ स्क्रीनिंग और टीकों तक पहुंच की कमी के कारण अधिकांश देशों में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर मौत का एक आम कारण है।यह कैंसर 30-45 वर्ष के बीच की महिलाओं को ज़्यादा होता है।डॉ नैन्सी नागपाल सालुब्रिटास मेडसेंटर, साउथ एक्स-II की कंसल्टेंट और स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी जानकारी हमे दे रही हैं।

सर्वाइकल कैंसर के कारण

सर्वाइकल कैंसर का सबसे आम कारण एचपीवी में लंबे समय से चला आ रहा संक्रमण है। एचपीवी संक्रमण आम है और सभी एचपीवी संक्रमण से कैंसर नहीं होता है। एचपीवी कई प्रकार के होते हैं।अन्य एचपीवी प्रकार आमतौर पर जननांगों या त्वचा पर मस्से का कारण बनते हैं। उच्च जोखिम वाले एचपीवी पुरुषों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के साथ-साथ लिंग के कैंसर का कारण साबित हुए हैं।

बाबा रामदेव के इन आसान टिप्स को आज़माकर 45 की उम्र में भी नज़र आएंगे 30 जैसे, डायबिटीज से भी मिलेगी मुक्ति

सर्वाइकल कैंसर के संकेत और लक्षण

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण तब विकसित हो सकते हैं जब कैंसर कोशिकाएं आसपास के ऊतकों पर हमला करना शुरू कर दें। कुछ संकेतों और लक्षणों जैसे, योनि से खून बहना बंद और चालू, दुर्गंधयुक्त योनि स्राव, संभोग के बाद रक्तस्राव, संभोग के दौरान दर्द, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना, मीनोपॉज के बाद भी योनि से रक्तस्राव, असामान्य योनि से रक्तस्राव, थकान, भूख में कमी, वजन कम होना, पेल्विक में दर्द होना जैसी लक्षण शामिल हैं।

इन विटामिन की कमी से उड़ जाती है रातों की नींद, आपकी Sleeping Time को बढ़ाने में ये फूड्स हैं फायदेमंद

कब होता है सर्वाइकल कैंसर का खतरा?

  1. 18 साल की उम्र से पहले सेक्स करना।
  2. कई यौन साथी होना
  3. एचआईवी संक्रमण
  4. कमजोर प्रतिरक्षा
  5. धूम्रपान

सर्वाइकल कैंसर का इतिहास

पैप्स स्मीयर- यह एक स्क्रीनिंग टेस्ट है।यदि पैप स्मीयर असामान्य है तो एचपीवी जांच की जाती है। यदि जांच में कैंसर का संदेह हो तो कोलपोस्कोपी जांच के साथ बायोप्सी की जानी चाहिए। यह यौन इतिहास की परवाह किए बिना 25 साल की उम्र में शुरू होनी चाहिए। 

सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण

एचपीवी वैक्सीन 9 से 45 साल की उम्र के लिए स्वीकृत है। यौन गतिविधि की शुरुआत से पहले टीका लगवाना सबसे अच्छा है। यदि सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है तो उपचार कैंसर के प्रकार, अवस्था और उसके प्रसार पर निर्भर करता है। इसमें सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी शामिल हैं।

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम

पैप स्मीयर परीक्षण और एचपीवी स्क्रीनिंग के साथ सर्वाइकल स्क्रीनिंग।समय पर एचपीवी टीकाकरण.धूम्रपान से परहेज और उचित जीवन शैली और अच्छे यौन स्वास्थ्य को बनाए रखना।भारत के स्त्री रोग विशेषज्ञों ने हाल ही में सर्वाइकल कैंसर मुक्त भारत का संकल्प लिया है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement