Friday, April 26, 2024
Advertisement

लिवर खराब कर सकता है चाय के साथ इन चीजों का सेवन, जिंदगीभर रहेंगे एसिडिटी के मरीज

Foods with tea may harm your liver: चाय के साथ हम पराठा, नमकीन और नजाने क्या-क्या खा लेते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये चीजें आपके लिवर के लिए नुकसानदेह भी हो सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 04, 2023 16:27 IST
damaged_liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK damaged_liver

Foods with tea may harm your liver: आज कल लोग चाय के साथ कुछ भी खा लेते हैं। जैसे कि फल, पराठा, पकोड़े, नमकीन और तमाम प्रकार की चीजें। पर कभी आपने सोचा है कि इन्हें खाना सही है भी या नहीं? जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जैसे कि ये एसिडिटी का कारण बन सकता है और इसके अलावा लिवर से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकता है। तो, आइए जानते हैं कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें चाय पीने के बाद खाने से बचना चाहिए।

लिवर खराब कर सकता है चाय के साथ इन चीजों का सेवन-Eating these foods with tea may harm your live

1. फ्रेंच फ्राइज के साथ चाय

फ्रेंच फ्राइज़, वेफर्स, बर्गर, पिज्जा जैसी चीजों के साथ चाय का सेवन आपके लिवर के लिए अच्छा नहीं है। ये खाद्य पदार्थ सैचुरेटेड फैट या ट्रांस फैट से भरपूर होते हैं जिन्हें पचाने में मुश्किल होती है। दूसरे शब्दों में, इन खाद्य पदार्थों को प्रोसेस करने के लिए आपके लिवर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे लिवर डैमेज हो सकती है।

इन कारणों से काली पड़ जाती वजाइनल एरिया, जानें Vaginal darkening को कम करने के नेचुरल तरीके

2. तेज नमक वाली चीजों के साथ चाय

सोडियम और चाय का कॉम्बिनेशन आपके लिवर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अधिक नमक के सेवन से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो सकता है। डिब्बाबंद चीजों में सोडियम की अच्छी मात्रा होती है। जब आप पैकेज्ड नमकीन स्नैक्स जैसे चिप्स, नमकीन और बिस्कुट के साथ चाय लेते हैं तो ट्रांसफैट के साथ चाय मिल जाती है। इससे फैटी लिवर रोग और मोटापा हो सकता है।

liver_damaging_foods

Image Source : FREEPIK
liver_damaging_foods

3. ब्रेड के साथ चाय

सफेद आटे से ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन चाय के साथ करने से हमेशा बचना चाहिए। ये चाय के साथ मिल कर ना सिर्फ शुगर की समस्या बढ़ा सकते हैं बल्कि फैटी लिवर का कारण बन सकता है। इसके बजाय आपको स्वस्थ विकल्पों का चयन करना चाहिए जो आपके लिवर को साल भर स्वस्थ रहने में मदद करें।

यूरिक एसिड का दर्द कहां कहां होता है? इन हिस्सों से हो सकती है शुरुआत

4. हरी सब्जियों से बनी चीजों के साथ चाय

हरी सब्जियों से बनी चीजें जैसे कि पराठा या पकोड़े के साथ चाय पीने से अक्सर लोगों को एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या होती है। दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ये दोनों एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं और पेट के लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। ये बैड फैट लिवर में चिपक सकते हैं और फैटी लिवर का कारण बन सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement