Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड का दर्द कहां कहां होता है? इन हिस्सों से हो सकती है शुरुआत

यूरिक एसिड के दर्द को अक्सर लोग पहचान नहीं पाते हैं। ऐसे में इसके शुरुआती लक्षणों और दर्द की स्थिति को समझ कर इस समस्या से बचा जा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 03, 2023 21:18 IST
uric acid pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid pain

Can uric acid cause whole body pain: यूरिक एसिड की शुरुआत आपके शरीर में तब होती है जब आप प्यूरिन से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं। दरअसल, ये समस्या तब होती है जब आपका शरीर अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करता है या आपकी किडनी पर्याप्त रूप से इसे फिल्टर नहीं कर पाती है। इसकी वजह से जोड़ों में और उसके आसपास छोटे प्यूरिन के क्रिस्टल का निर्माण हो सकता है। ऐसे में ये समस्या बढ़े इससे पहले आपको इसकी पहचान करनी होगी। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं।

यूरिक एसिड का दर्द कहां कहां होता है-Uric acid pain starts in which body part in hindi

1. जोड़ों के पास रेडनेस से होती है शुरुआत

जब शरीर में यूरिक एसिज की मात्रा तेजी से बढ़ती है और प्यूरिन हड्डियों में चिपकने लगता है तो ये जोड़ों के पास रेडनेस के रूप में नजर आता है। यानी कि आप पाएंगे कि आपकी कोहनी, घुटना या जहां भी ज्वाइंट्स हैं वो लाल नजर (What does high uric acid feel like) आ रही होंगी। 

2. पैर की बड़ी उंगली लाल और गर्म महसूस हो सकती है

गाउट का मुख्य लक्षण आमतौर पर आपके पैर की बड़ी उंगली (Where does gout attack first in hindi) से नजर आ सकती है। यहां आपको हल्की सूजन और भारीपन महसूस हो सकता है। इसके अलावा यहां आपको गर्मी महसूस हो सकती है। जो कई बार चुभन वाली दर्द दे सकती है। 

gout_uric_acid

Image Source : FREEPIK
gout_uric_acid

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर BP कंट्रोल करने तक, सलाद में प्याज और मिर्च खाने के हैं अनगिनत फायदे

3. टखने में

टखने में सूजन, गाउट का एक बड़ा लक्षण हो सकता है। दरअसल, गाउट की समस्या में ये समझना बेहद जरूरी है कि टखने को छूते ही आपको एक चुभन महसूस होगी। साथ ही आपको यहां सूजन और तेज दर्द भी महसूस हो सकता है। 

4. कमर और गर्दन में 

बाद में ये समस्या और बढ़ने पर कमर और गर्दन दर्द के रूप में भी महसूस हो सकती है। ऐसे में आपको इन हिस्सों में खिंचाव महसूस हो सकता है और रह-रह कर दर्द हो सकता है। ये दर्द लंबे समय तक चुभने वाला लग सकता है जिसे नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है।

इन 3 लोगों के लिए सही नहीं है ब्रोकली, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के हो सकते हैं शिकार

5. घुटने में

घुटने का दर्द आपको यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे साफ लक्षण है। इस दौरान आपके घुटने में तेज दर्द होता है और ये कुछ ऐसा होता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कई बार तो चलने-फिरने में भी समस्या हो सकती है। तो, इन लक्षणों या रहें दर्द को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement