Friday, May 10, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर BP कंट्रोल करने तक, सलाद में प्याज और मिर्च खाने के हैं अनगिनत फायदे

प्याज और मिर्च खाने के फायदे: हम सभी सलाद में बहुत सारी सब्जियां खाते हैं। कुछ न हो तो प्याज और हरी मिर्च तो जरूर खाते हैं। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि इसका आपकी सेहत पर क्या असर हो सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 03, 2023 18:51 IST
Onion_green_chilli- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Onion_green_chilli

Benefits of eating raw onion green chillies: प्याज और मिर्च, दोनों ही हमारी डाइट का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें साथ में खाना फायदेमंद है भी या नहीं? तो, आपको बता दें कि प्याज और मिर्च दोनों को एक साथ खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दोनों ही दिल के लिए हेल्दी है और दोनों ही लिवर और किडनी से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। इसके अलावा ये खून के थक्के और खराब ब्लड सर्कुलेशन को कम करने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं इन दोनों को एक साथ खाने के खास फायदे।

प्याज और मिर्च खाने के फायदे-Raw onion with green chillies benefits

1. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

प्याज और मिर्च दोनों ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्याज का सल्फर अनहेल्दी फैट लिपिड्स को ब्लड वेसेल्स से चिपकने से रोकता है। तो, मिर्ची के एंटीऑक्सीडेंट्स ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करते हैं। इस तरह ये दोनों मिल कर शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देते हैं और दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

high_cholesterol

Image Source : FREEPIK
high_cholesterol

इन 3 लोगों के लिए सही नहीं है ब्रोकली, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के हो सकते हैं शिकार

2. हाई बीपी में फायदेमंद

हाई बीपी के मरीजों को प्याज और मिर्च दोनों का एक साथ सेवन करना चाहिए। दरअसल, प्याज का सल्फर ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है और दूसरा ये ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है।  इसके अलावा बात मिर्ची की करें तो इसका विटामिन और पोटेशियम ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है। इस तरह ये हाई बीपी की समस्या को तेजी से सम करने में मदद कर सकते हैं। 

इन विटामिन की कमी से उड़ जाती है रातों की नींद, आपकी Sleeping Time को बढ़ाने में ये फूड्स हैं फायदेमंद

3. पाचक एंजाइम्स को बढ़ाता है 

प्याज और मिर्च, दोनों में कुछ फ्लेवोनाइट्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये दोनों मिल कर शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं। इससे आप जो भी खाते हैं वो तेजी से पच जाता है और शरीर में फैट जमा नहीं होता। साथ ही खाने के साथ इन दोनों को खाना फाइबर का भी काम करता है और ब्लॉटिंग व कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

4. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में प्याज और मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इन दोनों के एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और शुगर पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये डायबिटीज में कब्ज और क्लॉटिंग से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement