Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन कारणों से काली पड़ जाती वजाइनल एरिया, जानें Vaginal darkening को कम करने के नेचुरल तरीके

वजाइनल कालापन (Vaginal darkening), खराब हार्मोनल हेल्थ और स्किन इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। आइए, जानते हैं इनके अन्य कारण और कुछ नेचुरल उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 03, 2023 22:54 IST
 Vaginal darkening- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vaginal darkening

वजाइनल एरिया के कालेपन से बहुत सी महिलाएं दुखी रहती हैं। वे तरह-तरह के उपायों (how to lighten dark private parts naturally) को भी गूगल सर्च करती हैं। लेकिन, इसके पहले ही आप इसे कोई स्किन से जुड़ी समस्या समझकर घरेलू उपायों में लग जाएं। आपको इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए। जी हां, वजाइनल एरिया का कालापन असल में महिलाओं की हार्मोनल हेल्थ, मोटापा और शुगर के सेवन से जुड़ा हो सकता है। इसके अलावा इसके पीछे कई कारण हैं। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

इन कारणों से काली पड़ जाती वजाइनल एरिया-Causes of Vaginal darkening

सबसे पहले वजाइनल एरिया का कालापन एस्ट्रोजेन (estrogen) के स्तर में परिवर्तन से होता है। एस्ट्रोजेन (estrogen)  मेलेनिन के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है, जो संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे लेबिया या निपल्स को काला कर सकता है। जब शरीर में हार्मोन बदलाव होते हैं तो ये हो सकता है जिसके कारण वजाइनल एरिया में काले धब्बे हो सकते हैं। इसके अलावा भी इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि

-डायबिटीज या शुगर के ज्यादा सेवन से।
-स्किन इंफेक्शन की वजह से
-वैक्स की वजह से
-मोटापा
-प्रेगनेंसी में
-मेनोपॉज के कारण

यूरिक एसिड का दर्द कहां कहां होता है? इन हिस्सों से हो सकती है शुरुआत

वजाइनल कालापन कैसे दूर करें-Vaginal darkening home remedies in hindi

1. दही लगाएं-Curd

वजाइनल एरिया के लिए दही बहुत ही फायदेमंद चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में विटामिन सी होता है जो कि स्किन पिग्मेंटेशन को कम करके, स्किन की रंगत सुधार सकता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी है कि जो कि इस एरिया में इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। तो, नहाने से पहले हर दिन वजाइनल एरिया में दही लगा कर छोड़ दें। फिर 20 मिनट बाद नॉर्मल वॉश करें। 

curd

Image Source : FREEPIK
curd

2. एलोवेरा जेल लगाएं-Aloevera gel

एलोवेरा जेल, इस समस्या में कारगर तरीके से काम आ सकती है। जी हां, एलोवेरा जेल की खास बात यही है कि ये वजाइनल पीएच के अनुसार भी सही है। इसके अलावा ये एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि इस एरिया में खुजली और स्किन इंफेक्शन को भी कम कर सकती है। साथ ही ये कालेपन में कमी लाती है। तो, दही की तरह ही नहाने से पहले इस एरिया में वजाइनल जेल लगाएं।

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर BP कंट्रोल करने तक, सलाद में प्याज और मिर्च खाने के हैं अनगिनत फायदे

3. गुलाब जल और चंदन लगाएं-Sandalwood gulab jal paste

गुलाब जल और चंदन दोनों को मिक्स करके एक लेप तैयार करें और इसे वजाइनल एरिया के आस-पास लगाएं। बस 10 मिनट बाद पानी से धो लें। सप्ताह में इस काम को 2 बार करें। धीमे-धीमे आप इसका असर देखने लगेंगे। साथ ही ये दोनों ठंडे होते हैं जो कि वजाइल एरिया की पीएच के साथ छेड़छाड़ नहीं करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement