A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी के लक्षणों को कम कर सकता है लहसुन, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

हाई बीपी के लक्षणों को कम कर सकता है लहसुन, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

हाई बीपी में लहसुन के फायदे: हाई बीपी की समस्या में अक्सर हमारे खराब ब्लड वेसेल्स से शुरू होती है। ऐसे में लहसुन का सेवन आपके लिए फायदेमं हो सकता है।

Garlic for high bp in hindi- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Garlic for high bp in hindi

हाई बीपी में लहसुन के फायदे, सुनकर ही आपके मन सवाल उठ रहा होगा कि ये कैसे हो सकता है। तो, असल में National library of medicine में छपी एक रिपोर्ट बताती है कि हाई बीपी के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन (Garlic for high bp in hindi) फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस रिपोर्ट के लिए कुछ लोगों पर शोध किया गया और पता चला कि कैसे ये लहसुन से निकले वाला अर्क आपके ब्लड वेसेल्स को प्रभावित कर सकता है और हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। तो, आइए समझते हैं कि हाई बीपी में लहसुन का सेवन कैसे फायदेमंद है। 

हाई बीपी में लहसुन के फायदे-Can raw garlic lower BP

लहसुन में विटामिन बी 12 होता है जो कि ब्लड प्रेशर को करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा लहसुन में सल्फर होता है, जिससे नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) और हाइड्रोजन सल्फाइड (H2S) गैसें बनती हैं। ये यौगिक हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम देती है और फैलने में मदद करती है। इस तरह जब ब्लड वेसेल्स में पर्याप्त मात्रा में जगह होती है तो दिल को ब्लड पंप करने में मेहनत नहीं लगती और हाई बीपी की समस्या कंट्रोल में रहती है। 

Image Source : freepikHow much garlic needed

पेशाब के साथ प्यूरिन (Purine) को बाहर कर देगा इस 1 चीज का पत्ता, यूरिक एसिड में तेजी से मिलेगा फायदा

जानें हाई बीपी में लहसुन कैसे खाएं-How do you use garlic for high blood pressure in hindi

1. हर रोज लहसुन की 2 कली खाएं

हाई बीपी के मरीजों के लिए लहसुन की 2 कली खा सकते हैं। ये आप सुबह या दिन में कभी भी ले सकते हैं। इससे होगा ये कि सुबह से ही शरीर में ब्लड प्रेशर सही रहेगा इससे ब्लड वेसेल्स पर तनाम नहीं होगा और दिल हेल्दी रहेगा। 

कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन से कैसे अलग है iNCOVACC? कीमत भी जानिए

2. लहसुन को भून कर खाएं

लहसुन को भून कर खाना, हाई बीपी को कंट्रोल करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसके लिए पहले तो लहसुन को तवे पर भून लें और रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। इस तरह हाई बीपी में लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बस ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा एक दिन में न खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News