A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड से हैं परेशान? रात में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा आराम

यूरिक एसिड से हैं परेशान? रात में करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा आराम

यूरिक एसिड हमारे ब्लड में मौजूद एक रसायन से होता जिसे प्यूरीन कहा जाता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया जैसी दिक्कत आती है।

यूरिक एसिड - India TV Hindi Image Source : INDIA TV यूरिक एसिड 

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। बढ़े यूरिक एसिड में होने वाली बीमारियों में गठिया, शुगर, हार्ट और किडनी से जुड़ी समस्याएं आम हैं। अगर हमें वक्त से पहले यूरिक एसिड की बढ़ने की स्थिति का पता नहीं चलता है तो इससे जुड़ी कई समस्याएं आने लगती हैं। बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाली परेशानी आगे चलकर बड़े रोग का कारण बन जाती हैं। इसके लिए हमें अपने लाइफस्टाइल और खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा।  

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

क्या है यूरिक एसिड
यूरिक एसिड हमारे ब्लड में मौजूद एक रसायन से होता जिसे प्यूरीन कहा जाता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया जैसी दिक्कत आती है। इस परिस्थिति में लोग पैरों में सूजन की शिकायत करते हैं। दरअसल, शरीर के जोड़ों में जब काफी मात्रा में यूरेट क्रिस्टल इकठ्ठा हो जाता है तो ये दर्द की वजह बनता है। वहीं, यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गुर्दे की पथरी भी हो सकती है और यह नेफ्रोपैथी या गुर्दे की खराबी का संकेत भी हो सकता है।

रोजाना पिएं घर पर बना हुआ ये जूस, आसानी से नियंत्रित रहेगा उच्च रक्तचाप

बढ़े हुए यूरिक एसिड में रात में करें इनका सेवन
रात में खाने के बाद आराम किया जाता है। जिससे मेटाबोलिक एक्टिविटी बढ़ जाती है। इसलिए उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो प्यूरीन की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ाए। दूध और अंडे में प्यूरीन की मात्रा कम होती है इसलिए इनको डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही प्लांट प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट्स और दुबली मछलियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। कॉफी का सेवन भी आप कर सकते हैं क्योंकि ये यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही आप विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन भी कर सकते हैं। 

Latest Health News