Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोजाना पिएं घर पर बना हुआ ये जूस, आसानी से नियंत्रित रहेगा उच्च रक्तचाप

स्वामी रामदेव के अनुसार उच्च रक्तचाप की समस्या को योग और डाइट के द्वारा काफी नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही इस जूस का सेवन करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: August 05, 2021 10:28 IST
रोजाना पिएं घर पर बना हुआ ये जूस, आसानी से नियंत्रित रहेगा उच्च रक्तचाप- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM रोजाना पिएं घर पर बना हुआ ये जूस, आसानी से नियंत्रित रहेगा उच्च रक्तचाप

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, अधिक तनाव आदि लेने के कारण अधिकतर लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस साइलेंट किलर के कारण हर साल करीब 3 लाख लोग अपनी जान गवां देते हैं। इतना ही नहीं कोरोना से ठीक होने के बाद साइड इफेक्ट के तौर पर  ब्रेन, पेट, हाई ब्लड  शुगर के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। 

एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप 30 मिनट वर्कआउट करते हैं तो बीपी 7 से 10 अंक घटा सकते हैं। दूसरा, हेल्दी आहार से 11 अंक तक बीपी कंट्रोल होगा। तीसरा, दिनभर में 2 ग्राम नमक लेने से 8 अंक तक बीपी कंट्रोल होता है और चौथा, वजन नियंत्रित  कर हर एक किलो पर 1 ग्राम बीपी लेवल कम होगा। 

दिल के लिए खतरनाक है उच्च रक्तचाप, स्वामी रामदेव से जानिए किन उपायों से ब्लड प्रेशर करें नियंत्रित

स्वामी रामदेव के अनुसार उच्च रक्तचाप की समस्या को योग और डाइट के द्वारा काफी नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए रोजाना थोड़ा समय निकाल योग और प्राणायाम जरूर करें। इसके साथ ही इस जूस का सेवन करें। इससे आपका नैचुरल तरीके से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।  

जूस बनाने के लिए सामग्री

  1. एक कटोरी अनार के दाने
  2. 1 कटा हुआ चुकंदर
  3. 1 कटा हुआ टमाटर

ऐसे बनाएं जूस

इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर पी लें और जूस बना लें। रोजान सुबह इसका सेवन करें। इससे आपका उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहेगा। 

डायबिटीज टाइप-3 है जानलेवा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें ब्लड शुगर कंट्रोल

उच्च रक्तचाप में कैसे काम करेंगा ये जूस

अनार

अनार में विटमिन- सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें पॉलिफेनोल नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें लिपोप्रोटीन होता है, जो शरीर के लिए मरहम का काम करते हैं। 

चुकंदर
चुकंदर में फाइटोकेमिकल और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के साथ लिवर को स्वस्थ रखने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

टमाटर
टमाटर के जूस में बायोएक्टिव गुण होते हैं जैसे कैरोटेनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और गामा-अमिनोबुटरिक एसिड, जो मिलकर उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं टमाटर लाइकोपेन नाम के शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement