A
Hindi News हेल्थ कोरोना लॉकडाउन: किचन में सब्जी न होने पर भी काम आएंगी ये चीजें, ऐसे करें स्टोर

कोरोना लॉकडाउन: किचन में सब्जी न होने पर भी काम आएंगी ये चीजें, ऐसे करें स्टोर

कोरोना के लॉकडाउन के चलते किचन के सामान और सब्जियो के लिए डरने की जरूरत नहीं है। कुछ चीजें जो महीनों तक आपका काम चला सकती हैं, यहां जानिए उनके बारे में।

how to store food in lock down situatiion- India TV Hindi किचन में सब्जियों की किल्लत कैसे दूर करें

कोरोना की दहशत के बीच लोग बाग धड़ाधड़ राशन और सब्जियां खरीद रहे हैं। ऐसे में कालाबाजारी जमकर हो रही है और बाजार में सब्जियो की भी दिक्कत हो रही है,उनके दाम आसमान छू रहे हैं। जनता समझ नहीं पा रही है कि कितने दिन तक वो घरों में बंद रहेगी और ऐसे में उसकी रसोई का क्या होगा। हम आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन या आपात स्थिति में किन चीजों को संरक्षित करके रखना चाहिए ताकि आपको आपदा के दिनों में सब्जी या खाद्य पदार्थ लाने की जहमत न उठानी पड़े और न ही किल्लत रहे। 

लॉक डाउन की गिरफ्त में देश, जानिए लॉकडाउन से जुड़ी 6 बेहद अहम बातें

बाजार में कई ऐसी सब्जियां औऱ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप महीने भर तक के लिए संरक्षित करके रख सकते हैं। कुछ चीजें तो सालों तक चलती हैं और हर मौसम में मजे लेकर खाई जा सकती है। दूध औऱ ताजी सब्जियां अगर आपको मुहैया नहीं हो पाएं तो आप कैसे सरवाइव करेंगे, इन्हीं चीजों के सहारे। इसलिए स्मार्ट किचन मेकर बनकर दिखाइए औऱ लॉकडाउन या अन्य किसी परिस्थिति के लिए कुछ बातें यहां जानिए। 

मटर 
मटर ऐसी चीज है जिसे सब लोग स्वाद से खाते हैं। हरी मटर इसी मौसम में आ  रही है, आपको बाजार में मिल जाएगी। आप चाहें तो मटर छीलकर पॉलिथिन में भरकर फ्रीजर में महीनों तक के लिए सेव कर सकते हैं। जब निकालना हो, फ्रीजर से निकाल कर गर्म पानी में भिगोइए औऱ इस्तेमाल कीजिए। आप मटर को तहरी, पुलाव,भुजिया,तरी वाली सब्जी चाहें और कहीं इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक बार में कई किलो मटर भी संरक्षित कर सकते हैं। 

लहुसन-अदरक का पेस्ट
कुछ लोग मसालों के बिना खाना नहीं खा पाते। ऐसे में जब लहुसन और अदरक महंगे हो जाएं या बाजार न जा पाएं तो इनका पेस्ट काम आता है। लहुसन और अदरक का पेस्ट बाजार में भी मिलता है। इसे आप फ्रिज में रखिए औऱ जब चाहे इस्तेमाल कीजिए।

जानिए क्या होता है लॉकडाउन, क्या इससे डरने की जरूरत है?

चावल
चावल ऐसी चीज नहीं है कि महीने भर में खराब हो जाए। कहते हैं कि चावल जितना पुराना होता है उतना ही स्वादिष्ट बनता है। आप चाहें तो दस से बीच किलो चावल भी स्टोर करके रख सकते हैं। जिस कंटेनर में चावल रखा है वहां हल्दी बुरक दीजिए और माचिस की कुछ तीलियां चावलों में मिला दीजिए। चावल कभी भी खराब नहीं होंगे। 

पुदीना, धनिया और हरी मिर्च
पुदीने औऱ धनिया को धूप में सुखाकर इसे किसी डिब्बी में भरकर फ्रिज में रख दीजिए। महीनों तक काम आएंगे। हरी मिर्च के डंठल तोड़कर फ्रिज में रख दीजिए, ये महीनों तक फ्रेश रहेंगी। 

दालों का विकल्प
कुछ लोगों को दाल के बिना खाना हजम नहीं होता। आप चाहें तो उड़द और मूंग की दाल की तरह अन्य दालों को भिगोकर उनमें नमक औऱ मसाले मिलाकर उनकी बड़ियां तोड़कर सुखा लीजिए। ये सालों तक काम आती हैं। खाने में स्वादिष्ट औऱ जब बनाने के लिए कुछ न हो तो इन्हें यूज कीजिए।

ब्रेड औऱ पिज्जा बेस और टमाटर
ब्रेड औऱ पिज्जा बेस को प्लास्टिक में लपेट कर फ्रीजर में रख दीजिए। ये महीनों तक सूखेंगे नहीं। टमाटर एक सप्ताह से ज्यादा समय तक ताजे नहीं रहते। ऐसे में आप टमाटो कैचप को फ्रीज में रखिए। बाजार में आपको प्यूरी भी मिल जाएगी। 

बाजार में कच्चे कॉर्न आसानी से मिल जाते है। उन्हें फ्रिजर में महीनों तक रख सकते हैं। इनका शानदार नाश्ता बनता है। 

मसाले 
नमक के अलावा आप सभी मसालों को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। इन्हें एयर टाइट जार में भरकर शेल्फ में रख दीजिए। ये महीनों तक काम आएंगे।

नींबू

नींबू को स्टोर करना है तो उसे यूं ही फ्रिज में नहीं रख सकते, इससे उसका छिल्का खराब हो जाता है। आप नींबू को निचोड़ कर किसी कांच के जार में रख लें औऱ फिर टाइट बंद करके फ्रिज में रख दें। ये काफी समय तक ताजा रहता है। 

Latest Health News