1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. जानिए क्या होता है लॉक डाउन, क्या इससे डरने की जरूरत है?

जानिए क्या होता है लॉक डाउन, क्या इससे डरने की जरूरत है?

कोरोना के चलते लॉक डाउन का दौर शुरू हो चुका है। आखिर क्या होता है इस दौरान, क्या वाकई लॉक डाउन से डरने की जरूरत है।

Vineeta Vashisth Vineeta Vashisth
Updated on: March 23, 2020 13:46 IST
Coronavirus lockdown: What is Lock down? - India TV
क्या होता है लॉकडाउन, क्या इससे डरना चाहिए

कोरोना वायरस के चलते राजधानी दिल्ली समेत देश के अधिकतर बड़े जिलों में लॉक डाउन घोषित हो चुका है। कोरोना के चलते कई बड़े देश पहले ही अपने यहां कंपलीट लॉक डाउन कर चुके हैं। लॉकडाउन यानी की घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं। लॉकडाउन शब्द जेहन में आते ही कुछ लोग इसकी कर्फ्यू से तुलना करते हुए डर जाते हैं। लॉकडाउन की संभावना के चलते ही दुकानों पर मारामारी हो जाती है औऱ लोग डरकर सामान खरीदना शुरू कर देते हैं जिससे बाकी लोगों के लिए आवश्यक सेवाओं की किल्लत हो जाती है। लेकिन क्या वाकई लॉकडाउन से डरने की जरूरत है। जवाब है नहीं। लॉकडाउन जनता की सहूलियत और सुरक्षा के लिए लगाया जाता है। 

कोरोना वायरस के चलते हो जाए लॉक डाउन तो क्या करेंगे आप, यूं रहिए तैयार

आइए जानते हैं कि लॉक़डाउन में होता क्या है। 

1. घर में रहना पड़ेगा

इस दौरान सबको घर में ही रहने होता है। जनता को घर से बाहर निकलने पर रोक है। हालांकि आप अपने जरूरी काम के लिए बाहर निकल सकते हैं। लेकिन दूसरे लोगों से मिलना जुलना, सामाजिक व्यवहार, सैर सपाटा, खाना पीना, दफ्तर इत्यादि सब पर रोक है। 

2. क्या क्या बंद रहेगा
इस दौरान सभी प्राइवेट और कॉन्ट्रेक्ट वाले दफ्तर बंद रहते हैं। सरकारी दफ्तर जो जरूरी श्रेणी में नहीं आते, वो भी बंद रहते हैं। 

3. क्या नहीं कर सकते
इस दौरान सड़क पर नहीं निकल सकते। पांच या पांच से ज्यादा लोगों के एक साथ एकत्र होने पर रोक है। यदि आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपको सड़क पर गश्त कर रहे पुलिस कर्मचारी को बताना होगा कि आप किस काम से जा रहे है।  

4.दफ्तर वाले क्या करेंगे
हालांकि लॉकडाउन के दौरान दफ्तर बंद कर दिए गए हैं लेकिन आप दफ्तर का काम घर से कर सकते हैं। सभी दफ्तरों को चाहें वो निजी हों या ठेके पर,  उन्हें घर से ही अपने दफ्तर के काम सुचारू करने होंगे। इसके लिए कंपनी व्यक्ति को सैलरी देने के लिए बाध्य है।

5. क्या क्या बंद होगा 
स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, मॉल, दुकानें, सिनेमाहाल, धार्मिक स्थल, स्विमिंल पूल व अन्य संस्थान बंद रहते हैं। यहां जाना मना है। अगर ये खुलते हैं तो कार्रवाई होगा। 

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी, इस तरह करें तैयार

6. क्या क्या खुला रहेगा
लॉक डाउन के दौरान सबसे अच्छी बात ये है कि इस दौरान राशन, दूध, फल-सब्जी, दवाई की दुकानें खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस सिलेंडर की आपूर्ति, बिजली पानी की सेवा, डॉक्टर, अस्पताल. फायर सर्विस, म्यूनिसिपल दफ्त, प्रिंट और इलेक्ट्रानिक माडिया के दफ्तर, बैंक के एटीएम, टेलीकॉम सेवाएं पूरी तरह खुली रहेंगी। यानी कि आपको सामान्य जीवन जीने के लिए तमाम तरह की जरूरी चीजों की आपूर्ति होती रहेगी। बस आप घर से बाहर नहीं निकल सकते। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X