1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. कोरोना वायरस के चलते हो जाए लॉकडाउन तो क्या करेंगे आप, यूं रहिए तैयार

कोरोना वायरस के चलते हो जाए लॉकडाउन तो क्या करेंगे आप, यूं रहिए तैयार

कोरोना वायरस के कारण देश-विदेश में हर कोई परेशान हो चुका है। ऐसे में सबसे अच्छा है कि आप घर में सुरक्षित रहें। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन होने से पहले यूं कर लें तैयारी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 12:21 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

करोनो वायरस की चपेट में पूरी दुनिया आ चुकी है। इससे मरने वालों की तादाद भी हजारों में है। ऐसे में कई देशों ने लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। भारत में भी  स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जनता से अपील की है कि घर पर ही रहें ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके। वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, मॉल, जिम आदि बंद कर दिए गए है।  ऐसे में लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या आ रही है कि आखिर कैसे कई दिनों तक घर पर रहें।  क्योंकि खाने से लेकर अन्य चीजों के लिए व्यक्ति को बाहर जाना ही पड़ता है। चलिए हम आपको बताते है कि आखिर कैसे आप घर पर आसानी से लॉकडाउन में आराम से रह सकते हैं।

घर में भी रखें यथाचित दूरी

आप लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने को मजबूर हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आप बीमारी में भी उनके साथ रहेंगे। घर के सदस्य में अगर किसी को परेशनी या बीमारी है तो उसे अलग कमरे में रखें. भारत में संयुक्त परिवार की प्रथा है इसलिए आपको इसका खास ख्याल रखना होगा। अपने अपने कमरों में वक्त बिताएं। हालांकि पूरे समय ये संभव नहीं लगता लेकिन बुजुर्ग औऱ बीमार लोगों को उनके कमरों में आराम करने दें। हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। बाहर का खाने या मंगवाने से बचें। 

संयम रखें
कोरोना वायरस बीमारी के डरे बिल्कुल नहीं। नॉर्मल दिनचर्या के साथ संयम बनाकर रखें। इसके साथ ही अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। विदेश से आए करीबियों या दोस्तों से न मिले। अगर आप विदेश से आए हैं तो कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए एक बार जरूर टेस्ट करा लें। 

डॉक्टरो के नंबर रखें ध्यान
अगर आपको सर्दी-जुकाम जैसी कोई भी समस्या हो रही है तो एक बार अपने फैमिली डॉक्टर से जरूर बात करें। इसके साथ ही उन्हें इस बात से जरूर अवगत कराए कि आप किसी यात्रा में थे या फिर किसी संक्रमित दोस्त से आप मिले हैं।

जानें आखिर किस तरह फैल रहा है कोरोना वायरस, इसे लेकर फैल रहे हैं ये भ्रम, एम्स की स्टडी में सामने आई बात

भीड़भाड़ न करें
कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैलता है। इसलिए किसी भी सार्वजनिक जगह पर जाने सें बचे। सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर बहुत सारे मिथक मिल जाएगे। इनपर बिल्कुल भी विश्वास न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश को देखें और समझे। इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर आगे जागरूकता फैलाए।

खुद को रखें फिट
कोरोना वायरस के चलते हम घर में काम के साथ-साथ खूब आराम कर रहे है। शारीरिक परिश्रम की बात करें तो वह न के बराबर हो रहा है। इसलिए  योग, एक्सरसाइज करना ना भूलें। जिससे फिट रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम भी ठीक रहें। 

क्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की राय

खाने वाली जरूरू चीजों का स्टॉक कैसे करें
कोरोना वायरस के कारण अधिकतर दुकान बंद मिल रही हैं या फिर इस डर के कारण हम मार्केट जाने से बचते हैं। ऐसे में दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है कि आखिरकार खाने को चीजों को काफी दिनों तक कैसे एकत्रित करें। 

चावल
चावल को काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। आप बंद पैकेट लाकर इसे घर पर रख सकते है। ब्राउन राइस ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि इनमें एक तरह का तेल होता है जिन्हें ज्यादा दिन रखने से बदबू आने लगती है। 

Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव 

ड्राई फूट्स
आप मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट जैसी चीजें भी काफी समय तक के लिए स्टोर कर सकते है। 

कोकोनट मिल्क
नारियल का दूध आप रख सकते है। यह रोजाना यूज होने वाले दूध का एक विकल्प हो सकता है। इसका स्वाद भी बेहतर होता है। 

इसके अलावा आप ऑयल, काली मिर्च, मसाले, नींबू, संतरा, चीज आदि का भी काफी दिनों तक यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हरी सब्जियां ला रहे है तो इन्हें ठीक ढंग से फ्रीज में रखकर कम से कम 10 दिन चला सकते है। 

करें कुछ क्रिएटिव

अगर आपके पास हमेशा समय की कमी रहती है तो लॉक डाउन आपके लिए फायदे का काम हो सकता है। इस दौरान आपको एकांत में रहने का मौका मिलेगा। जो रचनात्मक काम या हॉबीज आप वक्त की कमी के चलते नहीं कर पाते, वो यहां पूरा करें। यानी मुश्किल की इस घड़ी में भी आप कई ऐसे काम कर सकते हैं जो आपका जीवन फिर से रौनक से भर देंगे। 

मसलन पेंटिंग, बागवानी, म्यूजिक, डांस, या ऐसे ही कई काम जो घर में बैठकर किए जा सकते हैं। आप इन लम्हों का फायदा  उठाइए और वो सब कीजिए जो आप समय की कमी के चलते नहीं कर पा रहे थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X