1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. कोरोना वायरस: इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी, इस तरह करें तैयार

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी, इस तरह करें तैयार

पुदीने का पानी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मदद करता  है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके काफी हद तक कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 20, 2020 16:18 IST
Mint water- India TV Hindi
Mint water

गर्मियों के साथ ही आती हैं ढ़ेरों परेशानियां जैसे कि लू लगना, डिहाईड्रेशन, सिरदर्द जैसी समस्याएं सामने आने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए खूब लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना शुरू कर देते है।  सिर्फ पानी गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए तो काफी है, लेकिन शरीर की जरूरतों के लिए नहीं। ऐसे में आप पुदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपकी इन्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

इन दिनों देश-विदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप छाया हुआ है। कोविड-19 से बचने के लिए हम कई तरह की सतर्कता निभा रहे हैं। इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कई दिशानिर्देश जारी किए है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शिकार जल्द बनाता है। ऐसे में ऐसी हेल्दी चीजों के सेवन करें। जिसमें भरपुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है। 

क्या लौंग, लहुसन और नींबू खाने से नहीं होगा कोरोना वायरस?, जानें ऐसी ही कुछ भ्रांतियां और तथ्य

पुदीना की बात करें तो इसमें औषधि गुणों की भरमार होती है। पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट के गिण पाए जाते है। जो आपके ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के साथ-साथ स्किन को सही रखता है। 

आप चाहे तो अपनी डाइट में पुदीना को शामिल करके कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है। मुंह की बदबू, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ-साथ वजन कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत सकरने में मदद करता है। 

खांसी और छींक में रूमाल का यूज करना हो सकता है खतरनाक, जानें क्यों

पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला एंटी-एनफ्लामेंट्री गुण आपको फ्लू औऱ सर्दी से दूर रखता है। 

जानें कैसे बनाएं पुदीना पानी

कुछ पुदीने की पत्तियां लें और इसे पानी से भरे गिलास में डुबोएं, आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। रात भर रखा रहने दें। सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें। आप इसे अपने काम पर भी ले जा सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X