1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खांसी और छींक में रूमाल का यूज करना हो सकता है खतरनाक, जानें क्यों

खांसी और छींक में रूमाल का यूज करना हो सकता है खतरनाक, जानें क्यों

कोरोनावायरस से बचने के लिए रेस्पिरेटरी हाइजीन को लेकर जागरुकता फैलाना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसी ही जानें आखिर रूमाल का इस्तेमाल करने से क्यों बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 11:46 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

भारत में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं। बढ़ती संख्या को रोकने के लिए दिल्ली सहित कई शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि घर पर सुरक्षित रहें। इसके साथ ही अगर आपको छींक या खांसी आ रही हैं तो कोहनी का इस्तेमाल करें या फिर टिशू पेपर का। टिशू पेपर को इस्तेमाल करने के बाद इसे डस्टबिन में डाल दें। हर कोई कोरोना वायरस को लेकर आप काफी सतर्क भी है लेकिन आप खांसते या छींकते समय रूमाल का इस्तेमाल कर लेते हैं। आपको बता दें कि रूमाल का इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।  

Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव 

अगर आपको छींक या खांसी आती है तो रूमाल का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि वायरस और बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए यह स्थान बना सकता है। जिससे आप दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकते है।

आपको बता दें कि COVID-19 हमारे मुंह से निकली बूंदों के कारण फैलता है। दरअसल जब आप छींकते या खांसते हैं तो यह आपकी मुंह से कुछ बूंदे निकलती है जोकि कोरोना वायरस से ग्रसित हो सकती है। जिसके कारण दूसरा व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। ऐसे में खुद नाक, मुंह को ढकना जरूरी है। 

करें टिशू पेपर का यूज

कोरोना वायरस के चलते आप घर में ही रहें तो ज्यादा अच्छा है, लेकिन  अगर आपको किसी कारण निकलना पड़ रहा है तो अपने साथ टिशू रखें। जिसका इस्तेमाल करके डस्टबिन में फेंका जा सकता है। इसके साथ ही अपने हाथों को साबुन का इस्तेमाल करके अच्छी तरह से धो लें। अगर आप बाहर है तो साबुन की जगह सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कोरोना वायरस फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। खांसी और छींक में रूमाल का यूज करना हो सकता है खतरनाक, जानें क्यों News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X