1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की राय

क्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की राय

कोरोना वायरस के खौफ के बीच ये खबर आ रही है कि तापमाान बढ़ने पर ये वायरस खुद ब खुद मर जाएगा। कितनी सच है ये खबर, यहां जानिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 11:59 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

क्या कोरोना वायरस गर्मी बढ़ने से खुद ब खुद मर जाएगा? कोरोना वायरस की दहशत के बीच ये सवाल बार बार पूछा जा रहा है। चूंकि कोरोना को मारने के लिए अभी तक दवा नहीं खोजी जा सकी है इसलिए जनता बाकी विकल्पों पर गौर करते हए ये सवाल पूछ रही है। ये खबर भी कोरोना वायरस की तरह सोशल मीडिया पर फैल रही है कि कुछ दिन में गर्मी यानी तापमान बढ़ते ही कोरोना वायरस निष्क्रिय हो जाएगा। 

लेकिन क्या ये उम्मीद वाकई में ये सच साबित होगी। जानें आखिर इस बात में कितनी हैै।

विशेषज्ञों की राय है कि हालांकि अभी ऐसी किसी बात पर गौर नहीं किया जा सका है लेकिन जैसे अन्य वायरस तापमान में इजाफा होते ही मर जाते हैं ऐसा ही कुछ कोरोना के साथ हो सकता है क्योंकि देखा जाए तो ये भी एक प्रकार का वायरस ही है। भले ही इसकी दवा तैयार करने में देर हो रही हो लेकिन इसकी सारी बातें दूसरे वायरस की तरह हैं। 

यूं भी जैसे अन्य वायरस शरीर के तापमान के बढ़ने और धूप के एक्सपोजर में आने से मर जाते हैं, कोरोना के साथ भी ऐसा हो सकता है लेकिन इसकी कोई सफल जांच अब तक नहीं की जा सकी है इसलिए आधिकारिक तौर पर ऐसा कहना जल्दबाजी होगी।

कुछ तथ्य कहते है कि कोरोना वायरस सूखी जगह पर 8 से 10 तक जीवित रह सकता है और यह मानव शरीर में 37 डिग्री में भी रह सकता है। इससे ज्यादा तापमान पर अन्य वायरस की तरह कोरोना वायरस भी नष्ट हो जाते हैं। हालाँकि, जो अभी भी ज्ञात नहीं है कि COVID-19 को नष्ट करने के लिए सटीक थ्रेशोल्ड तापमान कही खतरनाक साबित हो सकता है कि नहीं। इसी को लेकर कई रिसर्च की जा रही हैं।

 
कोरोनावायरस भारत सहित 148 देशों में फैल चुका है। जिसके कारण शोधकर्ता इसकी वैक्सीन बनाने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कई अफवाहें फैल रही हैं जैसे कि समुद्र के परिवर्तन या तापमान बढ़ने या धूप सेंकने से वायरस मर जाता है।  हम सुझाव देते हैं कि जब तक ठोस सबूत या सरकारी दिशानिर्देश न हों, तब तक हमें ऐसी बातों पर विश्वास न करें।

कोरोना वायरस से मरने वाले चौथे शख्स को भी थी हाइपरटेंशन और डायबिटीज की परेशानी, यूं करें बचाव

डब्लूएचओ के अनुसार अगर आप इस वायरस से बचना चाहते हैं तो पब्लिक प्लेस से दूर रहें और अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। कई स्वास्थ्य एक्सपर्ट ने कहा है कि सूर्य की रोशनी या फिर ज्यादा तापमान से कोरोना वायरस पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

ऐसे करें कोरोना वायरस से खुद का बचाव

  • कोरोना वायरस को लेकर हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आसानी से आप कोरोना वायरस से बच सकते है। 
  • संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें। 
  • अगर आप बाहर जा रहे है या किसी चीज को छुआ है तो बिना हाथ धोएं या सैनिटाइज करें आंख, नाक और मुंह को न छुए। 
  • जब भी आपको छींक या खांसी आ रही है तो टिशू या फिर कोहनी का यूज करें। इस्तेमाल किया हुआ टिशू डस्टबिन में फेंक हाथ अच्छे से धो लें।  
  • सरफेस को साफ करने के लि अल्कोहाल युक्त क्लिनिंग स्प्रे का यूज करें। 
  • अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेंकड धोएं।  
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आने वाले कोरोनोवायरस के प्रकोप के लिए उच्च तापमान पर निर्भर न रहें और इससे निजात पाने के लिए हाइजीन का ध्यान रखें। 
    कोरोना वायरस से संबंधित हर खबर के लिए खोले ये लिकं- कोरोना वायरस लेटेस्ट न्यूज

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। क्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की राय News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X