Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से मरने वाले चौथे शख्स को भी थी हाइपरटेंशन और डायबिटीज की परेशानी, यूं करें बचाव

पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित 72 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। वह अस्थमा और हाइपरटेंशन से पीड़ित था।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2020 19:15 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं। कोविड-19 के चलते एक और बुजुर्ग की मौत हो गई है। पंजाब शहर के नवांशहर में 72 वर्षीय एक व्य़क्ति की मौत हो गई। हाल में ही वह जर्मनी से इटली होते हुए भारत के पंजाब राज्य में वापस आया था।  अचानक सीने में दर्द के कारण के कारण उसे बंगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एडमिट कराया गया। जहां उनकी मौत हो गई। पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) निदेशक राम ने बताया कि मरीज के बंगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निधन होने के बाद उसका मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले सेप्टुआजेरियन का टेस्ट किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनकी मृत्यु के सही कारण की पुष्टि नहीं की। 

आखिर क्या है सेल्फ आइसोलेशन जिसके चलते घरों में कैद हो गए बड़े सेलेब्रिटी, क्यों जरूरी है

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत भी ऐसे ही मरीज को हुई थी। जिसे डायबिटीज और हाइपरटेंशन की बीमारी थी। कर्नाटक के कलबुर्गी शहर में कोरोना से संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। कर्नाटक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने ट्वीट कर बताया कि मरीज का नमूना पहले ही ले लिया गया था और उसके कोरोना से संक्रमित होने की बाद में पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी संदिग्ध को अलग-थलग रखने और उसके संपर्क में आने वालों की जांच के पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

कोरोना वायरस का यह मरीज पहले से ही अस्थमा और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। हालांकि इस मामले में और भी दूसरी कई तरह की रिपोर्ट्स का इंतजार किया जा रहा है लेकिन जनता में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अस्थमा और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से घिरे लोगो को कोरोना जल्दी घेर रहा है। कोरोना किन लोगों को आसानी से शिकार बना सकता है? किन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए? ऐसे ही कुछ सवालों पर WHO ने जवाब दिए हैं जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आमतौर पर कोरोना वायरस से हर उम्र के लोग संक्रमित हो सकते है। लेकिन बुजुर्गों की बात की जाए तो चूंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए वो जल्द इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा अस्थमा, डायबिटीज, दिल की बीमारियां भी कोरोना की जल्द गिरफ्त में आने का कारण बन सकती है। यानी जिन लोगों को ये बीमारियां हैं, कोरोना का खतरा उन्हें ज्यादा हो सकता है। बच्चों और युवाओं के साथ ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

ऐसे में डब्लूएचओ  सलाह देता है कि अस्थमा, डाइबटीज और सांस से जुड़ी सभी बीमारियों वाले लोग इस वायरस को लेकर खास सावधानी बरतें।  इस वायरस से बचने के लिए खुद की रक्षा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप अच्छी हाइजीन का पालन करें।  वहीं समय-समय पर साबुन से हाथों को धोते रहें। 

कोरोना वायरस के मौजूदा हालात की बात करें तो 169 संक्रमित है। इसके अलावा पंजाब के बुजुर्ग को मिलाकर पूरे 4 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी शंका दूर करने के लिए क्लिक करें 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement