1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है सफेद जामुन, रूजुता दिवेकर से जानें इसके लाभ

इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है सफेद जामुन, रूजुता दिवेकर से जानें इसके लाभ

रूजुता ने इस फल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'रोज एप्पल कुरकुरे और रसदार फल होता है। इसे इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से जाना जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 20, 2020 17:52 IST
White jamun hea;th benefits- India TV Hindi
White jamun hea;th benefits

जानी-मानी सेलिब्रिटी पोषक विशेषज्ञ रूजुता दिवेकर अधिकतर अपने इंस्टाग्राम में स्वास्थ्य संबंधी कोई न कोई पोस्ट शेयर करती रहती हैं। हाल में ही उन्होंने रुजुता ने सफेद जामुन के फायदों के बारे में बताया। आपको बता दें सफेद जामुन को जाम और रोज एप्पल क नाम से भी जाना जाता है। मुख्यरूप से ये कोलकाता का सबसे फेमस फल है। 

रूजुता ने इस फल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'रोज एप्पल कुरकुरे और रसदार फल होता है। इसे इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से जाना जाता है। स्प्रिंग सीजन में पाए जाने के कारण इसे यह मौसम में होने वाले कई इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके साथ ही इसे खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसका बीज जहरीला होता है।'

सफेद जामुन खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाएं

सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके स्किन के साथ-साथ की स्वास्थ्य लाभ देता है। कोलेजन का निर्माण करने के साथ-साथ यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। अगर सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो सिर्फ दोपहर के समय ही इसका सेवन करें। 

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी, इस तरह करें तैयार

कब्ज करें दूर
इस फल में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, अपच जैसी समस्या को दूर करता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाएं
सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखो की रोशनी को बढ़ाता है। 

कोरोना वायरस: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

बॉडी  को रखें हाइड्रेटेड
सेब की तरह इस फल में भी अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसके कारण इसका सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी। 

दांतों, हड्डियों को रखें मजबूत
सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते है। जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को दूर करता है।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है सफेद जामुन, रूजुता दिवेकर से जानें इसके लाभ News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X