1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

कोरोना वायरस: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी रखने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखता है। जानें ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में में जिन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 12:09 IST
Vitamin c foods, coronavirus- India TV Hindi
Vitamin c foods

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में लाखों लोग शिकार हो चुके है। भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि जिन लोगों को इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें कोरोना वायरस अपनी चपेट में जल्दी लेता है। इसलिए देखा गया है कि कोरोना की चपेट में आकर मरने वाले सभी लोग बुजुर्ग थे।

कोरोना वायरस को लेकर अभी तक जितने केस आए है उन्हें देखकर कहा जा रहा है कि कमजोर इम्यूनिटी के कारण इंसान जल्दी इसके शिकार हो रहे हैं। इसी कारण डॉक्टर्स इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हल्दी, लहसुन, प्याज, जीरा के साथ-साथ विटामिन ए, बी के अलावा सी खाने की सलाह दे रहे हैं।  

आपको बता दें कि विटामिन सी  आपके शरीर में तेजी से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखता है। जानें ऐसे ही  5 फूड्स के बारे में में जिन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। 

अमरूद

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे 45 लोगों पर शोध किया गया जो रोजोना 400 ग्राम अमरूद खाते थे। इसके बाद शोध में रिजल्ट आया कि उन्हें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल का लेवल काफी कम हो गया है। 

भारत में कोरोना वासरस दूसरी स्टेज पर, जाने इसका मतलब और कैसे फैलता है कोविड-19

पीला शिमला मिर्च
विटामिन सी भरपूर पीला शिमला मिर्च आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक स्टडी में पाया गया कि इसका सेवन करने से कई बीमारियां कोसों दूर रहती है।

पालक
पालक के पत्तियों में विटामिन सी के साथ-साथ आयरन पाया जाता है। इसका सेवन करने से एनिमिया से निजात मिलता है। एक रिसर्च के अनुसार 2 माह पालक का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

आखिर क्या है सेल्फ आइसोलेशन जिसके चलते घरों में कैद हो गए बड़े सेलेब्रिटी, क्यों जरूरी है

सरसों का साग
थोड़े से सरसों के पालत में विटामिन सी, डी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसलिए इसका रोजना सेवन करने से आपके इम्यूनिटी में काफी फायदा मिलेगा।

कीवी
कीवी फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें  विटामिन सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ-साथ कई तरह के रोगों को दूर रखने में आपकी सहायता कर सकता है।

कोरोना वायरस को लेकर हो रही शंकाओं को दूर करना है तो पढ़ें -

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X