1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भारत में कोरोना वायरस दूसरी स्टेज पर, जाने इसका मतलब और कैसे फैलता है कोविड-19

भारत में कोरोना वायरस दूसरी स्टेज पर, जाने इसका मतलब और कैसे फैलता है कोविड-19

भारत कोरोना वायरस के दूसरे चरण में हैं। जानें कितनें है स्टेज और कैसे फैलता है कोविड 19।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 12:08 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है।  भारत में कोरोना वायरस के हालात की बात की जाए तो यह दूसरे स्टेज में पहुंच चुका है।  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, स्टेज-2 का मतलब है कि अभी वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन यानी कि लोगों के बीच आपस में नहीं फैला में नहीं हुआ है। 

कोरोना वायरस के स्टेज 2 को लेकर आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि हम कोरोना वायरस के दूसरे चरण में हैं। हम तीसरे चरण में अभी नहीं पहुंचे हैं। तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन है, हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह स्थिति नहीं आनी चाहिए।" 

बलराम ने आगे कहा, "यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितनी तत्परता से अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद करते हैं, इसी वजह से सरकार ने बहुत सक्रिय रूप से कदम उठाए हैं, लेकिन हम यह नहीं कह सकते हैं कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा।"

सरकार की पूरी कोशिश है कि कोरोना वायरस तीसरी स्टेज में न पहुंचे। जानें आखिर कोरोना वायरस की हर स्टेज का क्या है मतलब और ये कैसा है फैलता। 

भारत में इन टेस्टिंग सेंटर जगहों पर किया जा रहा है कोरोना वायरस का टेस्ट, देखें पूरी लिस्ट

पहला स्टेज

इस स्टेज में वह लोग आते है जो दूसरे प्रभावित देश से वापस आते हैं। 

दूसरा स्टेज
विदेश से आया ही व्यक्ति जब स्थानीय लोगों के संपर्क में आता है और वो भी संक्रमित हो जाते हैं। इस तरह से काफी कम लोग प्रभावित होते हैं। 

Coronavirus: कोरोना वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव 

स्टेज 3
जब कोरोना वायरस कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में पहुंच जाता है तो वह पूरी एरिया को प्रभावित कर देता है। जिसके कारण यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने लगेगी। इस केस में सबसे ज्यादा इटली और स्पेन के लोग है। जिन्हें इस बात का पता ही नहीं होता है कि आखिर यह वायरस उनके पास कैसे आया।

स्टेज 4
यह सबसे आखिरी और खतरनाक स्टेज माना जाता है। इस स्टेज में बीमारी महामारी का रूप ले लेती है। इस महामारी के बारे में पता ही नहीं होता है कि आखिर यह खत्म कैसे होगी। ऐसी स्टेज चीन में देखी गई। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। भारत में कोरोना वायरस दूसरी स्टेज पर, जाने इसका मतलब और कैसे फैलता है कोविड-19 News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X