Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Coronavirus: योगी सरकार का बड़ा फैसला, उत्तर प्रदेश के 15 जिले लॉकडाउन

योगी सरकार ने यूपी के 15 शहरों को 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉक डाउन करने का फैसला लिया है। इन शहरो ंमें गाजियाबाद, नोएडा, गोरखपुर, आगरा, लखनऊ, बरेली, प्रयागराज, मेरठ, सहरानपुर शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 22, 2020 18:14 IST
Corona- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coronavirus: योगी सरकार का बड़ा फैसला, उत्तर प्रदेश के 15 जिले लॉकडाउन

लखनऊ. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए पूरा देश एक हो चुका है। यूपी की योगी सरकार ने इसी क्रम में बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने यूपी के 15 शहरों को 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉक डाउन करने का फैसला लिया है। इन शहरो ंमें गाजियाबाद, नोएडा, गोरखपुर, आगरा, लखनऊ, बरेली, प्रयागराज, मेरठ, सहरानपुर शामिल हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘प्रदेश की जनता ने 'जनता कर्फ्यू’ में सराहनीय योगदान किया है। हमारा यह कार्यक्रम अभी जारी रहेगा। ऐसे 15 जिले जहां कोरोना वायरस को कोई भी व्यक्ति प्रभावित है, या उसे पृथक किया गया है, उन जनपदों को 23 से 25 मार्च तक पूरी तरह लॉक डाउन किया जाएगा।’’  उन्होंने बताया कि इन जिलों में आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर शामिल हैं।

 योगी ने कहा कि इन जिलों के सभी नागरिकों से अपील है कि वे कहीं बाहर न निकलें। अनावश्यक भीड़ न लगाएं और सार्वजनिक स्थानों पर न जाए, क्योंकि वे उस दौर में खड़े हैं, जहां थोड़ी सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। इन जिलों में पूरी तरह पुलिस और प्रशासन की गश्त होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘ लॉक डाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी। अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। हम इसके बारे में कल फिर समीक्षा करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि इन जिलों में जनता की सहायता के लिये हम पूरे प्रदेश में राज्य पुलिस की 112 सेवा के लगभग 3000 चौपहिया और 1500 दोपहिया वाहन से सुरक्षा के साथ—साथ आवश्यक सामग्री भी पहुंचाएंगे। किसी आपात स्थिति में अगर किसी परिवार को जरूरत होगी तो 112 सेवा उसके लिये उपलब्ध रहेगी। 

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 31 मार्च तक के लिये संपूर्ण प्रदेश में रविवार को लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। सोशल मीडिया पर यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ‘‘प्रदेश में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है और आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर बाक़ी सभी सेवाएँ स्थगित कर दी गयी हैं।'’

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रदेश की जनता का घरों में रहना और सरकार के साथ सहयोग करना जरूरी है । मुख्यमंत्री रावत ने जनता को भरोसा दिलाया है कि इस दौरान खाद्यान्न और स्वास्थ्य ज़रूरतों का ध्यान रखा जाएगा। उत्तराखंड में लॉकडाउन ऐसे दिन घोषित किया गया है जब आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सुबह सात बजे से लेकर रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन किया जा रहा है।

इनपुट- भाषा

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement