A
Hindi News हेल्थ शरीर में हो गई खून की कमी तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं अपना हीमोग्लोबिन लेवल, कभी नहीं होगी कमी

शरीर में हो गई खून की कमी तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं अपना हीमोग्लोबिन लेवल, कभी नहीं होगी कमी

शरीर में खून की कमी होने से गठिया, कैंसर, किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपने शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

Khoon ki kami kyu hoti hai - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Khoon ki kami kyu hoti hai

हीमोग्लोबिन या खून की कमी एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में कुछ सरल घरेलू उपाय खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। बिना किसी दवाई के केवल आहार और लाइफस्टाइल में बदलाव से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं खून की कमी को दूर करने के तीन सरल घरेलू उपाय..

मोरिंगा की पत्तियां

मोरिंगा की पत्तियां खून की कमी या एनीमिया में लाभकारी हो सकती हैं। मोरिंगा की पत्तियों में आयरन, विटामिन सी और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं य मोरिंगा की पत्तियों को सलाद के रूप में खाया जा सकता है या चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है। नियमित रूप से मोरिंगा की पत्तियां खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ सकता है और खून की कमी दूर हो सकती है।

तिल खाने से

तिल में आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं। तिल के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ सकता है। एनीमिया या खून की कमी से पीड़ित लोग रोजाना तिल का सेवन कर सकते हैं.एक चम्मच तिल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ेगा। तिल की चटनी या लड्डू बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। तिल से खून की कमी दूर की जा सकती है। 

सर्दियों में कद्दू के बीज खाने से डाइबिटीज होगा कंट्रोल, इन परेशानियों में भी है कारगर, जानें खाने का सही समय

तांबे के बर्तन में पानी पीने से

तांबे के बर्तन में पानी पीने से भी एनीमिया या खून की कमी में लाभ मिलता है। तांबे से आयरन की छोटी मात्रा पानी में घुल जाती है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती है.रोजाना सुबह खाली पेट तांबे के जग, ग्लास या कटोरे में पानी पीने की आदत डालें। इससे खून में लौह तत्व बढ़ेगा और हीमोग्लोबिन लेवल सामान्य होगा और एनीमिया में राहत मिलेगी

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

थायराइड हो सकता है जानलेवा, बाबा रामदेव से जानें इसे जड़ से ठीक करने का कारगर उपाय

Latest Health News