Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सर्दियों में कद्दू के बीज खाने से डाइबिटीज होगा कंट्रोल, इन परेशानियों में भी है कारगर, जानें खाने का सही समय

कद्दू से क्या-क्या बनता है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन आज हम इसके बीज के बारे में बात करने वाले हैं। इसके बीज आपकी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। जानिए कद्दू के बीज का सेवन करने से आपको क्या क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 24, 2023 14:53 IST
Kaddu ke beej ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Kaddu ke beej ke fayde

कद्दू का नाम सुनते ही कुछ लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं तो कुछ लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। हालांकि ये बात भी सही है कि अगर कुछ सब्जियों में कद्दू ना डाला जाए तो उसका टेस्ट भी बिल्कुल नहीं आता खासतौर पर सांभर का। लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि कद्दू में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो अन्य दूसरी सब्जियों में नहीं होते। कद्दू के फल से क्या-क्या बनता है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन आज हम इसके बीज के बारे में बात करने वाले हैं। इसके बीज आपकी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। जानिए कद्दू के बीज का सेवन करने से आपको क्या क्या फायदे होंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर है कद्दू

इसके बीजों में विटामिन्स, प्रोटीन्स, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे कई खास बायोएक्टिव केमिकल्स पेलकर पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड्स याददाश्त बेहतरीन के लिए सबसे अहम हैं। दिन में कम से कम 25 ग्राम बीजों को जरूर चबाना चाहिए।

  • इम्यूनिटी को करता है मजबूत: कद्दू में प्रचुर मात्रा में जिंक होता है। ये इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिसके कि आप बदलते मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं। 
  • डायबिटीज का खतरा होता है कम: शोधकर्ताओं के अनुसार कद्दू के बीज ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। यानी कि कद्दू के बीज को अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो ये शुगर लेवल के स्तर को मेनटेंन रखेगा।
  • आती है अच्छी नींद: कद्दू के बीज का सेवन करने से नींद भी अच्छी आती है। इसके लिए बस आप सोने से पहले कद्दू के बीज को खा लें। अगर आप कद्दू के बीज को ऐसे नहीं खा पा रहे तो किसी फल के साथ इसे खा लें। 
  • दिल को रखता है हेल्दी: कद्दू के बीज का सेवन करने से आपका दिल भी हेल्दी रहेगा। ये ना केवल दिल का ख्याल रखेगा बल्कि बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में कारगर है।
  • वजन कम करने में असरदार: कद्दू के बीज आपके वजन को घटाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। कद्दू में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। थोड़ा सा खाना खाने के बाद कद्दू के बीज खाने से पेट लंबे वक्त के लिए भरा रहता है। इससे आप कम कैलोरी लेते हैं। लिहाजा आपको वजन को घटाने में मदद मिलती है। 
  • हेयर और स्किन के बेहतरीन देखभाल: कद्दू हेयर और स्किन के बेहतरीन देखभाल करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपक बबालों की क़्वालिटी बेहतरीन होती है और स्किन की चमक भी बढ़ती है। 

 कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें?

कद्दू के बीज को आप सीधा भी सुखाकर खा सकते हैं। इसके अलावा भूनकर, भिगोकर, अंकुरित करके, सलाद में एड करके, सूप में डालकर या फिर पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं। कद्दू का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। लेकिन सुबह के समय नाश्ते में इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदे होंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

थायराइड हो सकता है जानलेवा, बाबा रामदेव से जानें इसे जड़ से ठीक करने का कारगर उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement