A
Hindi News हेल्थ रोजाना बस 1 सेब हड्डियों में बढ़ते गैप पर लगाएगा लगाम, यूरिक एसिड की समस्या में निकाल फेंकेगा प्यूरिन

रोजाना बस 1 सेब हड्डियों में बढ़ते गैप पर लगाएगा लगाम, यूरिक एसिड की समस्या में निकाल फेंकेगा प्यूरिन

यूरिक एसिड में सेब: यूरिक एसिड जब शरीर में जमा होने लगता है तो हड्डियों का गैप बढ़ जाता है। ऐसे में जानते है सेब खाना कैसे फायदेमंद हो सकता है।

apple_in_uric_acid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK apple_in_uric_acid

यूरिक एसिड में सेब: शरीर में यूरिक एसिड की समस्या तब तेजी से बढ़ती है जब आप प्यूरिन से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं। ये प्यूरिन से भरपूर फूड्स असल में हाई प्रोटीन वाले फूड हैं जिन्हें खाने के बाद वेस्ट प्रोडक्ट के रूप में प्यूरिन निकलता है। ऐसी स्थिति में प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज कर सकता है सेब। कैसे और क्यों तो, आइए जानते हैं यूरिक एसिड में सेब (one apple benefits in uric acid) खाने के फायदे। 

यूरिक एसिड में रोज 1 सेब खाने के फायदे-Daily one apple benefits in uric acid in hindi

1. यूरिक एसिड को बेअसर करता है

सेब मैलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो यूरिक एसिड को (apple for uric acid patients) बेअसर करने में मदद करता है। ये प्रोटीन से निकलने वाले प्यूरिन को पचाने में मददगार और इसके कणों को शरीर से चिपकने से रोकता है और यूरिन के साथ इसे बाहर निकाल देता है।

Image Source : freepikapple_benefits

ये कड़वा पत्ता दांत दर्द को ठीक कर सकता है, बस जान लें कैसे करें इस्तेमाल

2. फाइबर से भरपूर है सेब

सेब फाइबर से भरपूर है (apple benefits) और इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद है। ये शरीर में जमा यूरिक एसिड को स्क्रब करके शरीर से बाहर निकालता है और बॉवेल मूवमेंट की गति को तेज करता है। तो पेट को साफ रखना है तो रोजाना 1 सेब खाएं।

आटा से निकलने वाला चोकर है डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर, अपने मोटे-मोटे कणों से सोख लेता है शुगर

3. एंटी इंफ्लेमेटरी है सेब

सेब एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है क्योंकि इसके एंटीऑक्सीडेंट्स जोड़ों के दर्द को कम करने और गाउट की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हैं। इसके अलावा इसके बायोएक्टिव कंपाउंड्स बढ़ते यूरिक एसिड पर लगाम लगान के लिए काफी हैं।

तो, आपको इन तमाम कारणों से अपने यूरिक एसिड डाइट में भोजन के बाद रोजाना एक सेब का सेवन करना चाहिए। ताकि, ये समस्या बढ़े न और कंट्रोल में रहे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News