Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

आटा से निकलने वाला चोकर है डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर, अपने मोटे-मोटे कणों से सोख लेता है शुगर

Choker atta in diabetes: चोकर को लोग आटे से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट समझते हैं। लेकिन, ये सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 06, 2023 7:07 IST
Choker atta - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Choker atta

Choker atta in diabetes: जितना महीन आपका आटा होगा, उतनी ही तेजी आपका शुगर बढ़ेगा। ऐसे में जरूरी ये है कि आप महीन आटा खाने से बचें। दरअसल, महीन आटा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है और फाइबर उतना ही कम। फाइबर कम होने की वजह से आपका शुगर तेजी से बढ़ता है और मेटाबोलिज्म स्लो रहता है। ऐसी स्थिति में आपको आटा नहीं, इससे निकलने वाले चोकर का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज में चोकर खाने के फायदे-Choker atta benefits in diabetes hindi

1. चोकर का दरदरापन शुगर में फायदेमंद 

चोकर का दरदरापन शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इसके स्पाइक को रोकता है। इसका फाइबर शुगर सोखने में मददगार है और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे होता ये है कि खाने से निकलने वाला शुगर अपने आप पच जाता है। 

Choker_in_diabetes

Image Source : FREEPIK
Choker_in_diabetes

ये कड़वा पत्ता दांत दर्द को ठीक कर सकता है, बस जान लें कैसे करें इस्तेमाल

2. चोकर का आटा इंसुलिन प्रोडक्शन तेज करता है

चोकर का आटा इंसुलिन प्रोडक्शन में मददगार है। ये शरीर में इंसुलिन हार्मोन को तेज करने के साथ, इसके प्रोडक्शन को बढ़ाता है। ये इंसुलिन खून में शुगर को मिलने से रोकता है और डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। 

3. चोकर शुगर स्पाइक को रोकता है 

चोकर शुगर स्पाइक को रोकता है और फास्टिंग शुगर को बढ़ने नहीं देता।  इसके अलावा ये शुगर में कब्ज की समस्या को दूर करता है क्योंकि ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है, आंतों की गति बढ़ाता है जिससे, शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है। 

इन फलों को खाने से कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपका दिमाग, Zero Error के साथ चलेगी बॉडी

डायबिटीज में चोकर कैसे खाएं-How to eat choker?

डायबिटीज में चोकर खाने के लिए पहले, आटे से चोकर निकाल (choker atta kaise banaye) कर रख लें। या फिर ज्यादा चोकर वाला आटा ही खरीद दें। इसे ऐसे समझें कि अगर आप 1 कप आटा लें तो 2 कप इसमें चोकर मिलाएं। फिर इससे आप रोटी बनाएं या थेपला, सेहत के लिए सब फायदेमंद होगा। तो, इन तमाम कारणों से आपको डायबिटीज में आटे के चोकर का सेवन करना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement