A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए? जानें सही तरीका और फायदे

यूरिक एसिड के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए? जानें सही तरीका और फायदे

Water in uric acid: शरीर में पानी की जितनी ज्यादा कमी होगी, उतनी ही वेस्ट प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ेगी। जैसे कि प्यूरीन का जमा होना जो कि गाउट की समस्या का कारण बनता है।

water in uric acid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK water in uric acid

Water in uric acid: यूरिक एसिड की समस्या सर्दियों में लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। इसका एक बड़ा कारण है गर्म और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन। ऐसे में आप इन फूड्स को खाना बंद तो नहीं कर सकते पर प्रोटीन के इस वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन को शरीर से निकालने की कोशिश जरूर कर सकते हैं। ऐसे में आपको प्रोटीन पचाने के लिए अपने शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाना होगा जिस काम में पानी आपकी मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

पानी की कमी से बढ़ता है यूरिक एसिड- Can lack of water causes uric acid

पानी की कमी (lack of water in body) से शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। ऐसा इसलिए कि पानी शरीर के लिए एकमात्र सबसे कारगर डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है, जो कि प्यूरिन को मल-मूत्र के द्वारा फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। लेकिन, जब पानी की कमी रहती है तो ये शरीर में जमा होने लगता है और गाउट की समस्या का कारण बनता है।

Image Source : freepikgout

कब्ज, गैस ने कर रखा है जीना हराम, त्रिफला सहित इन नेचुरल रेमेडीज़ को आज़माएं, तुरंत मिलेगा आराम

यूरिक एसिड में ज्यादा पानी पीने के फायदे-Water benefits in uric acid

यूरिक एसिड में ज्यादा पानी पीना तेजी से काम कर सकता है। ये पहले तो शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल को रोकता है। फिर यूरिक एसिड का क्रिस्टल के रूप में जमा होने से रोकता है, जिसे हाइपरप्यूममिया की समस्या कहा जाता है। उसके बाद ये शरीर में पानी के साथ इसे बाहर निकालने में मदद करता है।

आंखों के अलावा शरीर के किन अंगों को नुकसान पहुंचाती है विटामिन ए की कमी (Vitamin A deficiency), जानें

यूरिक एसिड के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए-Water Intake In High Uric Acid

यूरिक एसिड के मरीजों को रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलें जिसमें से प्यूरिन भी शामिल है। इस तरह आप खूद ही महसूस करेंगे कि ये समस्या धीमे-धीमे कंट्रोल में आने लगेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News