Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आंखों के अलावा शरीर के किन अंगों को नुकसान पहुंचाती है विटामिन ए की कमी (Vitamin A deficiency), जानें

विटामिन ए की कमी को हमेशा से आंखों की बीमारियों से जोड़कर देखा जाता रहा है। लेकिन, आपको हैरानी हो सकती है कि ये आपके लिवर और आंतों के काम काज को भी प्रभावित कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 19, 2023 13:10 IST
vitamin_a_deficiency_diseases- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin_a_deficiency_diseases

विटामिन ए (vitamin a) शरीर के लिए कई प्रकार से काम करती है। ये पहले तो शरीर के कुछ न्यूरल गतिविधियों और ब्रेन रिसेप्टर्स के काम काज को बढ़ावा देते हैं। दूसरा ये शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है। लेकिन, जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो ये सिर्फ दिमागी काज और आंखों की सेहत को ही प्रभावित नहीं करते बल्कि, शरीर के कई अंगों (Vitamin A deficiency may cause harm to these organs) को भी प्रभावित करते हैं। तो, जानते हैं कौन से अंग हैं ये।

 शरीर के किन अंगों को नुकसान पहुंचाती है विटामिन ए की कमी-Vitamin A deficiency may cause harm to these organs in hindi

1. स्किन को-What does vitamin A deficiency skin look like?

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपकी स्किन का रंग डल और सुस्त नजर आ सकता है। इसकी कमी चेहरे से चमक छीन सकती है और  चेहरे और शरीर के अन्य क्षेत्रों में ड्राईनेस पैदा कर सकती है।

1 महीने में 4 इंच बाल बढ़ाने के लिए लगाएं अलसी के बीजों से बना जेल (Flaxseed gel), जानें बनाने का तरीका और फायदे

2. हड्डियों और हाइट को-Vitamin A deficiency can cause stunted growth 

विटामिन ए की कमी से हाइट रुक सकती है। अन्य पोषक तत्वों के साथ संयोजन में विटामिन ए हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं और हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। जब इसकी कमी होती है तो ये विकास रुक जाता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। 

3. गले और छांती को-Throat and Chest Infections

विटामिन ए की कमी वाले लोगों में गले और छाती में संक्रमण का अनुभव हो सकता है। दरअसल, ये टी सेल्स को कमजोर करता है जिसके कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है। इससे सबसे ज्यादा लोगों को शरीर के ऊपरी भाग यानी गले और छांती का इंफेक्शन हो सकता है।

सर्दियों में बालों और स्किन की समस्याओं को दूर करेंगे बाबा रामदेव के ये टिप्स, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

4. आंतों के काम काज को-Pancreatic insufficiency

Pancreatic insufficiency  एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब हमारे आंत एक विशिष्ट एंजाइम के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं बनाता है जिसका उपयोग शरीर छोटी आंत में भोजन को पचाने के लिए करता है। विटामिन ए की कमी से ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement