Thursday, March 28, 2024
Advertisement

1 महीने में 4 इंच बाल बढ़ाने के लिए लगाएं अलसी के बीजों से बना जेल (Flaxseed gel), जानें बनाने का तरीका और फायदे

flaxseed gel for hair benefits: अलसी के बीजों में विटामिन बी, कुछ खास फैट और प्रोटीन होते हैं। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ कई समस्याओं में दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 19, 2023 11:51 IST
1 महीने में 4 इंच बाल कैसे बढ़ाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Flax_seed_gel

क्या आप 1 महीने में 4 इंच बाल बढ़ाना चाहते हैं? तो, अलसी के बीज आपके काम आ सकते हैं। दरअसल, इन बीजों में विटामिन बी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो बालों के झड़ने से रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर और हैरानी हो सकती है कि अलसी के बीजों से बने जेल (Flaxseed gel for hair) के साथ बालों को रेगुलर ट्रीटमेंट देने से, बालों की कोशिकाओं को खोलने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी बालों के लिए इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं विस्तार से।

अलसी के बीजों का जेल-How to make flaxseed gel for hair growth 

बालों के लिए अलसी के बीज से आप इस जेल को घर में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस इस बातों पर ध्यान देना है और ठीक ऐसा ही करते जाना है। तो,

-आधा कप अलसी के बीज लें
-इसमें 2 कप साफ पानी और 1-2 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं। 
अब एक बर्तन में पानी और अलसी के बीज को गाढ़ा होने तक उबालें। नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब ये गाढा जेल जैसा दिखने लगे तो आंच बंद कर दें और इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक कि यह जेल जैसी स्थिरता न बना ले। एक बार ठंडा होने के बाद, आप इस जेल को भविष्य में उपयोग के लिए एक कंटेनर में भी स्टोर कर लें। इस अलसी के हेयर जेल को हर दिन सुबह बालों में लगाएं। 

flaxseed gel

Image Source : FREEPIK
flaxseed gel

सूप पीने का सही टाइम क्या है? जानें सर्दियों में होने वाली तीन बीमारियों के लिए 3 सूप

बालों के लिए अलसी के जेल के फायदे- Flaxseed gel for hair benefits in hindi 

1. झड़ते बालों में फायदेमंद

विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत अलसी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा अलसी के एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और स्कैल्प को क्षतिग्रस्त होने से बचा सकते हैं। 

2. बालों को पोषण देता है 

अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। ये एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। सबसे पहले ये फैटी एसिड बालों के रोम को पोषण देते हैं और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  इससे बालों में डैमेज कंट्रोल होता है और बाल हेल्दी रहते हैं। 

महिलाएं लाल और गर्म महसूस होते चेहरे से न हों परेशान, लगाएं ठंडक देनी वाली ये 3 नेचुरल चीजें

3. पीएच स्तर को संतुलित रखता है

अगर आपको अपने बाल तेजी से बढ़ाने हैं तो स्कैल्प के पीएच स्तर में संतुलित रखने की कोशिश करें। इस काम में अलसी जेल आपके काम आ सकता है और स्कैल्प को शांत कर सकता है। ये वसामय ग्रंथियों को प्रभावित करता है और यह बदले में सही मात्रा में तेल पैदा करता है और बालों को स्वस्थ बनाता है। इससे तेजी से बाल बढ़ाने में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement