A
Hindi News हेल्थ शरीर में खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

शरीर में खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

कुछ आसान घरेलू उपायों की बदौलत आप खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

Itching problem- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Itching problem

Highlights

  • खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं।
  • इससे निजात पाने के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट तक का इस्तेमाल करते हैं।

कई लोग अक्सर शरीर में खुजली, जलन जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। हालांकि खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे - साफ-सफाई न होने की वजह, किसी चीज का शरीर पर रिएक्शन, एलर्जी आदि खुजली की वजह हो सकती है। वहीं कुछ लोगों में इसकी समस्या इतनी बढ़ जाती है कि खुजली होने से शरीर में दाने भी निकल आते हैं।

जिसके बाद इससे निजात पाने के लिए लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट तक का इस्तेमाल करते हैं, जेकि केमिकल से बना होता है। ऐसे में ये कई बार समस्या को और बढ़ा सकता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू उपायों की बदौलत आप इन चीजों के बिना भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

स्किन में पड़ गए हैं छोटे-छोटे सफेद दाने, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जेल

Image Source : freepik Aloe vera

अगर आपके स्किन पर खुजली हो रही है तो आप एलोवोरा का जेल प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इससे खुजली से होने वाले संक्रमण और खुजली दोनों में राहत मिल सकती है। इसके लिए बस आप एलोवेरा जेल की पत्तियों से जेल निकालकर किसी बर्तन में रखकर फ्रिज में रख दें। उसके बाद जब आपको इस्तेमाल करना हो तो निकाल कर लगा लें। ऐसा करने से कुछ समय में ही खुजली खत्म हो जाएगी। 

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जोकि खुजली खत्म करने में काफी मददगार होते हैं। आपके शरीर में जहां भी खुजली हो रही हो तो वहां तुलसी के पत्तों को धोकर रगड़ लें। इससे कुछ मिनटों में ही खुजली खत्म हो जाएगी।

नींबू

Image Source : freepiklemon

अगर खुजली की वजह से आपकी स्किन लाल हो गई है तो ऐसे में नींबू का उपयोग करें। इसके लिए नींबू का रस निकालकर इसे रुई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे खुजली और जलन कम हो सकती है। 

मास्क पहनने की वजह से चेहरे पर दाने निकल रहे हैं? इस आयुर्वेदिक लेप से मिलेगा लाभ

नीम

खुजली की समस्या में नीम काफी प्रभावकारी माना जाता है। दरअसल, नीम की पत्तियों में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से खुजली वाली जगह पर इसे लगाने से त्वचा को आराम मिलता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से नहाएं या फिर आप चाहें तो नीम का पेस्ट बनाकर खुजली वाली जगह पर लगा सकते हैं। यह खुजली की समस्या को लंबे समय तक दूर रखता है। 

नारियल का तेल

Image Source : freepikcoconut oil 

नारियल का तेल खुजली की समस्या में बेहद कारगर माना जाता है। इसमें लॉरिक एसिड नाम का एसिड पाया जाता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। जब खुजली हो तो प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाकर मालिश करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा कपूर भी मिला सकते हैं। 

पुदीने के पत्ते

सेहत के लिए पुदीना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको स्किन पर खुजली हो रही है तो ऐसे में आप प्रभावित जगह पर पुदीने के पत्ते रगड़ लें। इससे खुजली में आराम मिल सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

शरीर में हो गए है पानी भरे दाने तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब 

 

Latest Health News