A
Hindi News हेल्थ कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर कर देती है इस चीज की चटनी, दिल के मरीजों को कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर कर देती है इस चीज की चटनी, दिल के मरीजों को कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

मक्खन, घी, मीट, चीज़, डेयरी प्रॉडक्ट, आइसक्रीम, नारियल फूड में ऐसे फैट्स पाए जाते हैं, इनके सेवन से खतरनाक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

cholesterol - India TV Hindi Image Source : FREEPIK cholesterol

बैड कोलेस्ट्रॉल से हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इससे बचने के लिए आपको अनहेल्दी फैट देने वाले फूड को नहीं खाना चाहिए। मक्खन, घी, मीट, चीज़, डेयरी प्रॉडक्ट, आइसक्रीम, नारियल तेल आदि फूड में ऐसे फैट्स पाए जाते हैं, इनके सेवन से खतरनाक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों में चिपपिचा पदार्थ जमा हो जाता है। जब इसकी मात्रा नस में बहुत ज्यादा हो जाती है, तो यह रक्त वाहिका को बंद कर देता है और खून पर्याप्त मात्रा में बह नहीं पाता है। जब कोलेस्ट्रॉल नसों में जम जाता है तब दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। आपकी बॉडी में खून स्वस्थ तरीके से बहता रहे, इसलिए वह ज़्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। क्योंकि जब खून गाढ़ा होने लगता है, तो दिल की बीमारी पैदा हो सकती हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दिल के मरीजों को खून पतला करने वाली दवा दी जाती है, ताकि नसों में खून का थक्का ना बन जाए और दिल को पर्याप्त खून मिलता रहे। लेकिन आप घर पर बने चटनी के मदद से भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

हार्ट डिजीज के लक्षण

  1. छाती में दर्द-भारीपन रहना​
  2. सांस फूलना
  3. गर्दन, जबड़े, गले, कमर में दर्द रहना
  4. हाथ-पैर में सुन्नपन होना, आदि​

ऐसे बनाएं चटनी

सबसे पहले आधा चम्मच पुराना गुड़ लें। अब लहसुन की 2 कली छीलकर साफ कर लें। अनहेल्दी एलडीएल कम करने में लहसुन मदद करता है। यह खून को पतला करके नसों को सिकुड़ने से बचाता है। अब दोनों चीजों को सिलबट्टे या मिक्सी में पीसकर चटनी बना लें। इसे खाली पेट या भोजन के साथ खाएं। यह आयुर्वेदिक उपाय तासीर में गर्म होता है। इसलिए गर्मी के मौसम में इसे नहीं करना चाहिए। दूसरा अगर आप पहले से खून पतला करने वाली दवा ले रहे हैं, तो इस उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

खाने के बाद क्या आपका भी शुगर लेवल बढ़ जाता है? खाने से आधे घंटे पहले खाएं ये एक जादुई चीज़, गैरेंटी कम होगी डायबिटीज

गैस-एसिडिटी और डाइजेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

WHO ने नए वायरस को लेकर किया आगाह, नहीं रखा इन बातों का ख्याल तो कोरोना के बाद मच सकती है इस बीमारी से तबाही

Latest Health News