A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें कदंब की पत्तियों का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें कदंब की पत्तियों का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि मरीज अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा चाहे तो आयुर्वेदिक उपायों में से एक कदंब का सेवन कर सकता है।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FLOWERSFROMURBANGNOME kadamba leaves

Highlights

  • औषधीय गुणों से भरपूर है कदंब की पत्तियां
  • ब्लड शुगर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा कदंब का पेड़

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव या फिर जेनेटिक कारणों से आज के समय में लोग ब्लड शुगर की समस्या से काफी परेशान हैं। इस लाइफस्टाइल डिजीज से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी काफी बीमारी हो रहे हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसे क्योर नहीं किया जा सकता है बल्कि दवाओं और आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा इसे कंट्रोल किया जा सकता है। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि मरीज अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा चाहे तो आयुर्वेदिक उपायों में से एक कदंब का सेवन कर सकता है। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट पिएं ये होममेड जूस, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

आयुर्वेद में कदंब का बहुत अधिक महत्व है। इसे कदम्ब, कदम नाम से भी जाना जाता है। वहीं कदंब का वैज्ञानिक नाम नीलोमारकिया कैडंबा (Neolamarckia cadamba) है। कदम्ब के फल, पत्तियां ही नहीं पूरा पेड़ ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। कदंब का पेड़ खासकर ब्लड शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए कैसे करें इसका सेवन। 

Image Source : instagram/photos_by_madhavkadamba leaves

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है कदंब

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए कदंब काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी डायबिटिक गुणों के अलावा इसमें हाइड्रोसाइक्लोन और मेथेनॉलिक अर्क अधिक मात्रा में पाया जाता है जो इंसुलिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे आपके शरीर में ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाता है। 

अस्थमा के मरीज दूध के साथ खाएं ये तीन चीजें, मिलेगा लाभ

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें कदंब का सेवन
आयुर्वेद में कदंब की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद बताया गया है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 पत्तियां चबाकर खा लें। इससे ब्लड शुगर नैचुरल तरीके से कंट्रोल रहेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News